Gyanvapi Masjid Case in UP : व्यास जी के तहखाना में चलती रही पूजा और ऊपर होती रही नमाज

Gyanvapi Masjid Case in UP

Gyanvapi Masjid CASE in UP : ज्ञानवापी मस्जिद भारत में उत्तर प्रदेश राज्य के बनारस में स्थित है ऐसा माना जाता है कि इसका निर्माण एक पुराने शिव मंदिर की जगह किया गया था जिसे औरंगजेब ने 1669 में ध्वस्त कर दिया था इस स्थान में मूल रूप से एक विश्वेश्वर मंदिर था जिसे टोडरमल ने नारायण भट्ट के साथ स्थापित किया था वह बनारस के सबसे प्रसिद्ध ब्राह्मण परिवार के मुखिया थे. Gyanvapi Masjid CASE in UP : 17वीं शताब्दी की शुरुआत में जहांगीर के एक करी भी सहयोगी वीर सिंह देव बुंदेला एक संभावित संरक्षक थे उन्होंने कुछ हद तक मंदिर का नवीनीकरण किया था लगभग 1669 के आसपास औरंगजेब ने मंदिर को गिराने का आदेश दिया और इसके स्थान पर ज्ञानवापी मस्जिद का निर्माण शुरू किया मस्जिद का नाम एक निकटवर्ती कुएं ज्ञानवापी यानी की ज्ञान का कुआं से लिया गया है । किव दंतियों के अनुसार शिव ने इसे स्वयं शिवलिंग को ठंडा करने के लिए खोदा था अब इस मंदिर और मस्जिद को लेकर हिंदू और मुस्लिम में बहुत ही बड़ा विवाद शुरू हो गया है और यह मामला इलाहाबाद के हाई कोर्ट तक पहुंच गया है ।

Gyanvapi Masjid CASE in UP : ज्ञानवापी मस्जिद पर हाईकोर्ट का क्या हुआ फैसला:

Gyanvapi Masjid Case in UP

ज्ञानवापी मामले में इलाहाबाद हाई कोर्ट मैं आज की सुनवाई पूरी हो गई है इस दौरान मस्जिद कमेटी को हाई कोर्ट की कोई राहत नहीं मिली है यानी कि ज्ञानवापी स्थित व्यस्त है खाने में पूजा पाठ जारी रहेगी .

Gyanvapi Masjid CASE in UP : ज्ञानवापी मस्जिद पर कब होगी सुनवाई:

Gyanvapi Masjid Case in UP

6 फरवरी को इस मामले में हाई कोर्ट में अगली सुनवाई होगी । मस्जिद कमेटी ने अपनी याचिका में पूजा पाठ पर अंतरिम स्थगन की मांग की थी लेकिन अदालत ने यह अनुमति नहीं दी ।

ALSO READ : Shilpa shetty sexy video watch: शिल्पा शेट्टी की यह वीडियो देख हो जायेंगे हैरान

Gyanvapi Masjid Case in UP : व्यास जी के तहखाना में चलती रही पूजा और ऊपर होती रही नमाज

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top