Cervical Cancer News in Hindi : सर्वाइकल कैंसर की पहचान कैसे करें? गर्भाशय ग्रीवा कैंसर के लक्षण और इलाज

Cervical Cancer News in Hindi

Cervical Cancer News in Hindi : आपको बता दें कि महिलाओं में होने वाली बीमारियों में से सबसे आम बीमारी सर्वाइकल कैंसर भी है सर्वाइकल कैंसर का बचाव और इलाज दोनों हो सकता है लेकिन इसके प्रति महिलाओं में जागरूकता कम होने की वजह से डॉक्टर को सही समय पर जानकारी नहीं मिल पाती और इलाज मिल पाना मुश्किल हो जाता है एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत में 2019 मैं 45000 से भी अधिक महिलाएं की सर्वाइकल कैंसर के कारण मृत्यु हो गई है ।

Cervical Cancer News in Hindi : क्या है सर्वाइकल कैंसर?

आपको बता दें कि किसी भी कैंसर में आपके शरीर की कोशिकाएं आसमान और अनियंत्रित रूप से बढ़ने लगते हैं। कैंसर को हमेशा शरीर के उसे अंग के नाम से जाना जाता है जहां कैंसर शुरू होता है इसलिए जब वह कैंसर आपके गर्भाशा है ग्रीवा में शुरू होता है तो उसे गर्भाशय ग्रीवा कैंसर या सफाई कर कैंसर कहा जाता है । इसका कैंसर को बच्चेदानी के मुंह का कैंसर भी कहा जाता है ।

Cervical Cancer News in Hindi

सबसे नीचे बाग का घातक ट्यूमर होता है जो गर्भाशय के नीचे भाग से शुरू होता है और ऊपरी वजाइना तक जुड़ता है । जिसे गर्भाशय ग्रीवा कहते हैं ज्यादातर सवाई कल कैंसर ह्यूमन पैपिलोमा वायरस के संक्रमण के कारण होता है । ह्यूमन पैपिलोमा वायरस का एक समूह जिसके 100 से ज्यादा प्रकार और लगभग 30 प्रकार लैंगिक क्षेत्र को प्रभावित कर सकते हैं । थे कैंसर पैदा करने वाले दिन हाई रिस्क पब के श्रेणी में रखा गया है रस के दो प्रकार प्रतिशत सफाई कल का आंसर और सवाई कल गांव का कार्ड बनते हैं उसको लिंग बड़ा योनि और आरोफरीनक्श के कैंसर के सबूत भी प्राप्त हैं ।

सवाई कल कैंसर के क्या कारण हैं?

  1. ह्यूमन पैपिलोमा वायरस(HPV) – यह एक यौन संचारित वायरस है जिसके 100 से ज्यादा प्रकार में लगभग 14 प्रकार सर्वाइकल कैंसर का कारण बनते हैं ।
  2. असुरक्षित यौन संबंध – एचपीवी साथ यौन संबंध बनाने से यह फैलता है साथ ही जो महिलाएं एक से ज्यादा पार्टनर के साथ यौन संबंध बन चुकी है या जो कम उम्र में यौन संबंध बन चुकी है उसमें सफाई चल कैंसर का खतरा ज्यादा होता है ।
  3. गर्भधारण – जो महिलाएं तीन या तीन से ज्यादा बच्चों को जन्म दे चुकी है उनमें इसका आंसर का जोखिम ज्यादा होता है।
  4. गर्भनिरोधक गोलियां – ज्यादा समय तक गर्भनिरोधक गोलियों का प्रयोग करने से भी कैंसर के जोखिम को बढ़ावा मिलता है ।
  5. यौन संचारित बीमारियां – ,सीलफिश, गोनोरिया या क्लेमैडिया से संक्रमित हो चुकी महिलाओं से सफाई चल कैंसर का जो ज्यादा होता है । . धूम्रपान करना . ज्यादा समय तक तनाव ग्रस्त रहना

सर्वाइकल कैंसर के लक्षण क्या है?

Cervical Cancer News in Hindi

साइकिल कैंसर के शुरुआती दौर में कोई लक्षण नहीं दिखाई देते लेकिन समय के साथ जैसे से एक गंभीर होने लगता है इसके लक्षण दिखाई देने लगते हैं अगर आपको नीचे दिए गए लक्षणों में से कोई भी लक्षण समझ में आए तो आप डॉक्टर से परामर्श करें..

 . पैर में सूजन
 . संभोग के दौरान दर्द महसूस होना
 . अनियमित पीरियड आना
 . ज्यादा रक्त स्राव होना
 . यूरिन पास करने में परेशानी होना
 . पेल्विक दर्द जो पीरियड से जुड़ा नहीं होता
 . किडनी फेलियर
 . वजन कम होता ना
 . भूख में कमी
 . बेवजह थकान लगना
 . हड्डियों में दर्द होना

अगर आपको इनमें से कोई भी लक्षण तो आप डॉक्टर से परामर्श जरूर लें ।

आखिर क्या है सर्वाइकल कैंसर का इलाज?

कैंसर का उपचार संभव है यदि पहले सफाई कर कैंसिल के लक्षणों का पता चल जाता है तो इसका इलाज किया जा सकता है सर्वाइकल कैंसर का इलाज हम नीचे लिखे गए तरीकों से कर सकते हैं..

सर्जरी – गर्भाशय ग्रीवा कैंसर को हटाने के लिए सर्जरी की जा सकती है यह कैंसर कहां पर और कितना फैला हुआ है यह पता चलने के बाद सवाई कर कैंसर सैलरी के प्रकार को निर्धारित किया जाता है साथ में यह भी पता किया जाता है की सर्जरी के बाद आप गर्भधारण करना चाहती हैं या नहीं ।

रेडिएशन थेरेपी – इसमें हाई एनर्जी एक्स-रे बीम का प्रयोग करके कैंसर कोशिकाओं को हटाया जाता है । यह कैंसर के कुछ चरणों में उपयोग किया जाता है । इस तकनीकी का उपयोग अनूप तकनीक के साथ संयोजन में किया जाता है ।

कीमोरेडिएशन – कीमो रेडिएशन में कीमोथेरेपी और रेडिएशन दोनों का संयोजन होता है ।

कीमोथेरेपी – इसमें शरीर में मौजूद कैंसर कोशिकाओं को खत्म करने के लिए दवाओ का प्रयोग किया जाता है । इसमें दवाओ का उपयोग चरणों में किया जाता है ताकि दवाओ को शरीर में काम करने के लिए समय मिल सके ।

सर्वाइकल कैंसर से बचाव कैसे करें?

सवाई कल कैंसर महिलाओं में होने वाली सबसे आम बीमारियों में से एक है । जिसे इलाज के माध्यम से ठीक किया जा सकता है वैक्सीनेशन, सुरक्षित यौन संबंध, और अपने लाइफस्टाइल में बदलाव करके इस बीमारी से बचाव किया जा सकता है ।n वैक्सीनेशन सफाई चल कैंसर से 70 से 80% बचाव कर सकता है, इसके अलावा किसी भी कैंसर जैसी बीमारी से लड़ने के लिए आप हेल्थ इंश्योरेंस भी कर सकते हैं ।

For More Update: Join Our Telegram Group

ALSO READ : Oneplus 12R vs Vivo V30 : बैटरी से लेकर कैमरा तक जानिए कौन सा फोन है आपके लिए सबसे बेहतर और बेस्ट

ALSO READ : Tata sons IPO March 2024 : जानें सबसे बड़े आईपीओ के बारे में सब कुछ

ALSO READ : Reet Exam 2024 Notification : 2024 को लेकर खुशखबरी, कब होगी रीट की नई भर्ती

ALSO READ : CTET Exam July 2024 : जुलाई में होने वाली प्रथम चरण की सीटेट परीक्षा का कार्यक्रम हुआ घोषित, बीएड अभ्यर्थी भी कर सकते हैं आवेदन

Cervical Cancer News in Hindi : सर्वाइकल कैंसर की पहचान कैसे करें? गर्भाशय ग्रीवा कैंसर के लक्षण और इलाज

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top