National Creators Award 2024 Winner List : यहाँ देखे पूरी लिस्ट!

National Creators Award 2024 Winner List

National Creators Award 2024 Winner List : आपको बता दे कि आज हमारे देश भारत में लगभग लाखो की संख्या में कंटेंट क्रिएटर्स हैं, जो सोशल मीडिया प्लेटफार्म इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर अलग अलग तरह का कंटेंट बनाते हैं। जिनमे से कई कंटेंट क्रिएटर्स भारत को आगे बढ़ाने में अपना योगदान भी दे रहे हैं, इसी कारण भारतीय सरकार ने कंटेंट क्रिएटर्स को सम्मान देने के लिए पहली बार National Creators Awards के कार्यक्रम का आयोजन किया । National Creators Award कार्यक्रम का आयोजन 8 मार्च 2024 को दिल्ली के मंडपम में हुआ था, जहाँ पर 2000 से अधिक कंटेंट क्रिएटर्स कार्यक्रम में आये थे। National Creator Award के तहत सरकार ने 23 अलग Category बनायीं थी, जिसमे वोटिंग के अनुसार उस केटेगरी का विजेता चुना जाना था। बता दें कि अवार्ड विजेता चुने जाने के लिए सरकार ने 10 से 29 फरवरी तक वोटिंग का प्रोसेस चलाया था।

जिसके बाद National Creators Award में लगभग 1.5 लाख से अधिक Nominations सरकार के पास पहुंची, इसके बाद 8 मार्च 2024 को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 23 केटेगरी के Winners को सम्मान के साथ अवार्ड दिया ।

National Creators Award 2024 Winner List :

National Creators Award 2024 Winner List

भारतीय सरकार ने National Creators Award के पहले साल में 23 केटेगरी बनायीं थी, जिसमे वोटिंग के अनुसार विजेता को चुना गया हैं। National Creators Award में लोकप्रिय कथावाचक और सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर जया किशोरी को Best Creator For Social Change का अवार्ड प्राप्त हुआ, Best Creator in Food Category में लोकप्रिय कंटेंट क्रिएटर कविता सिंह को अवार्ड प्राप्त हुआ। वही Best Creator in Gaming Category का अवार्ड निश्चय मल्हन उर्फ ट्रिगर्ड इंसान को प्राप्त हुआ।

Name Category

1.जया किशोरी बेस्ट क्रिएटर फॉर सोशल चेंज

2.कविता सिंह बेस्ट क्रिएटर फूड कैटिगरी

3.ड्री हिक्स बेस्ट इंटरनेशनल क्रिएटर

4.कमिया जानी फेवरेट ट्रैवल क्रिएटर

5.रणवीर अल्लाहबादिया Disruptor Of the year

6.RJ रौनक मोस्ट क्रिएटिव क्रिएटर मेल

7.श्रद्धा मोस्ट क्रिएटिव क्रिएटर फीमेल

8.अरिदमन बेस्ट माइक्रो क्रिएटर

9.निश्चय मल्हन बेस्ट गेमिंग क्रिएटर

10.अंकित बैयानपुरिया बेस्ट हेल्थ एंड फिटनेस क्रिएटर

11.नमन देशमुख बेस्ट एजुकेशन क्रिएटर

12.जानवी सिंह हेरिटेज फैशन आईकॉन

13.मल्हार कलंबे स्वच्छता एंबेसडर

14.गौरव चौधरी बेस्ट टेक कैटिगरी क्रिएटर

15.मैथिली ठाकुर कल्चर एंबेसडर ऑफ द ईयर

16.पंक्ति पांडे फेवरेट ग्रीन चैंपियन

17.कीर्तिका गोविंदसमी बेस्ट स्टोरी ट्रेलर

18.अमन गुप्ता सेलिब्रिटी क्रिएटर

क्या है National Creators Award?

National Creators Award 2024 Winner List

नेशनल क्रिएटर अवार्ड भारत सरकार द्वारा शुरू किया गया एक कार्यक्रम हैं जिसमे देश के सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर्स और Influencers को उनके कंटेंट बनाने के लिए सम्मान के साथ अवार्ड दिया जाता हैं। इस कार्यकर्म की शुरुवात देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साल 2024 में की हैं, और इस Award का पहला कार्यकर्म 8 मार्च 2024 को हुआ था।

इस Award कार्यकर्म के पहले साल में भारतीय सरकार ने 23 केटेगरी में अलग अलग 23 कंटेंट क्रिएटर को National Creator Award से नवाज़ा है, इसके आलावा पहले वर्ष के कार्यकर्म में सरकार के पास 1.5 लाख से अधिक Nominations इस अवार्ड के लिए आये थे। जिसके बाद ऑनलाइन वोटिंग प्रोसेस के द्वारा 23 केटेगरी के लिए 23 कंटेंट क्रिएटर को अवार्ड के लिए चुना गया।

National Creators Award का उद्देश्य क्या हैं?

National Creators Award कार्यकर्म को भारतीय सरकार ने इसलिए शुरू किया हैं ताकि देश के सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर्स और Social Media Influencers को प्रोत्साहन मिल सके, इसके साथ ही जिन कंटेंट क्रिएटर्स की आज आवाज़ लोगो के बीच में पहुंच रही हैं उन्हें सरकार से सम्मान मिल सके। यही इस National Creators Award का उद्देश्य हैं।

इसके साथ ही हम आपको बता दें की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 8 मार्च 2024 को National Creators Award में ये भी कहा हैं कि ये कार्यकर्म अगले साल 2025 में भी होगा, पर ये कब होगा इसकी जानकारी आपको आगे ही मिलेगी। यानी अगले साल 2025 में भी हमे National Creators Award देखने के लिए मिलने वाले हैं।

For More Update: Join Our Telegram Group

ALSO READ : Oneplus 12R vs Vivo V30 : बैटरी से लेकर कैमरा तक जानिए कौन सा फोन है आपके लिए सबसे बेहतर और बेस्ट

ALSO READ : Tata sons IPO March 2024 : जानें सबसे बड़े आईपीओ के बारे में सब कुछ

ALSO READ : Reet Exam 2024 Notification : 2024 को लेकर खुशखबरी, कब होगी रीट की नई भर्ती

ALSO READ : CTET Exam July 2024 : जुलाई में होने वाली प्रथम चरण की सीटेट परीक्षा का कार्यक्रम हुआ घोषित, बीएड अभ्यर्थी भी कर सकते हैं आवेदन

National Creators Award 2024 Winner List : यहाँ देखे पूरी लिस्ट!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top