Chris Brown Net Worth? (Updated 2023) : क्या है वो बातें जो आपको जानना जरूरी है!!

Chris Brown Net Worth

Chris Brown Net Worth? (Updated 2023) :प्रारंभिक जीवन आज की सेलिब्रिटी-ग्रस्त दुनिया में, यह आश्चर्य की बात नहीं है कि प्रसिद्ध अभिनेताओं और संगीतकारों की वित्तीय स्थिति लगातार जांच के दायरे में है। जब कोई उच्च स्तर की प्रसिद्धि और दृश्यता प्राप्त करता है, तो भव्य घरों, कारों, नौकाओं और सफलता के अन्य सामानों पर खर्च करने की उनकी प्रवृत्ति आम जनता को आश्चर्यचकित कर सकती है कि वे यह सब कैसे खरीद सकते हैं।

जो कोई भी प्रसिद्ध लोगों पर नज़र रखता है, उसके लिए एक दिलचस्प केस स्टडी में क्रिस ब्राउन शामिल है। Chris Brown Net Worth 2009 में अपनी प्रेमिका रिहाना पर हमला करने और बाद में एल्बम सहयोग और रिलेशनशिप पैच-अप के लिए उन्हें व्यापक बदनामी मिली। इस व्यक्ति के व्यक्तिगत जीवन (या उसके अभाव) पर मीडिया का इतना अधिक ध्यान दिए जाने के बाद, हमने सोचा कि उसके वित्त की अधिक बारीकी से जांच करना एक अच्छा विचार होगा।

हाल के वर्षों में, आर एंड बी गायक क्रिस ब्राउन व्यापक बहस का विषय रहे हैं। कुछ लोग सोचते हैं कि वह एक आशाजनक भविष्य वाला एक महान कलाकार है, और अन्य लोग सोचते हैं कि वह एक अपश्चातापी घरेलू दुर्व्यवहार करने वाला व्यक्ति है जिसका लोगों की नजरों में कोई स्थान नहीं है।

इस लेख में, हम क्रिस ब्राउन की कुल संपत्ति पर एक नज़र डालेंगे, जो इस समय लगभग $50 मिलियन होने का अनुमान है। ये संख्याएँ संभवतः कैसे जुड़ सकती हैं? चलो पता करते है

Chris Brown Net Worth? (Updated 2023):टुकड़े से धन तक

इससे पहले कि हम क्रिस ब्राउन की कुल संपत्ति के बारे में विस्तार से जानें, आइए सामान्य तौर पर उनकी जीवनी पर एक नजर डालते हैं। आइए शुरुआत से शुरुआत करें और उन प्रमुख घटनाओं के बारे में जानें जिन्होंने उनके जीवन को आकार दिया है।

क्रिस्टोफर मौरिस ब्राउन का जन्म 5 मई 1989 को वर्जीनिया के टप्पाहनॉक में हुआ था। उनकी मां, जॉयस हॉकिन्स एक पूर्व डेकेयर सेंटर निदेशक हैं, और उनके पिता, क्लिंटन ब्राउन एक स्थानीय जेल में एक अधिकारी हैं। ब्राउन का बचपन बहुत कष्टकारी रहा। सोल म्यूज़िक से शुरुआत करके धीरे-धीरे उनकी हिप-हॉप दुनिया में रुचि विकसित हुई। क्रिस ने अक्सर माइकल जैक्सन को अपनी प्रेरणा बताया है। उन्होंने अपना गायन और नृत्य कौशल स्वयं ही सीखा। क्रिस ने एक बच्चे के रूप में संगीत की दुनिया में अपना कदम रखना शुरू किया, अपने चर्च गाना बजानेवालों और अन्य स्थानीय प्रतिभा कार्यक्रमों में एक सदस्य के रूप में प्रदर्शन किया।

एक किशोर के रूप में, क्रिस के लिए जीवन की अपनी समस्याएं थीं। इसके साथ ही, उस दौरान उसके माता-पिता का तलाक हो गया और उसकी माँ एक जहरीले रिश्ते में फँस गई। उनके एक प्रदर्शन के दौरान जहां उन्होंने अशर द्वारा “माई वे” प्रस्तुत किया, उनकी मां ने उनके बेटे के अद्वितीय गायन कौशल को पहचाना। और तभी उसने एक रिकॉर्ड डील की तलाश शुरू कर दी जो क्रिस के करियर को एक नई शुरुआत दे।

2004 में जिव रिकॉर्ड्स के साथ शुरुआती हस्ताक्षर के साथ, उनके स्वयं-शीर्षक वाले पहले एल्बम को आरआईएए द्वारा ट्रिपल प्लैटिनम प्रमाणित किया गया था। वह अपना पहला एकल, ‘रन इट!’ जारी करने के बाद रातोंरात सनसनी बन गए, जिसने बिलबोर्ड हॉट 100 में शीर्ष स्थान हासिल किया, जिससे वह 1995 के बाद पहले पुरुष कलाकार बन गए, जिनका पहला एकल चार्ट में शीर्ष पर रहा। और उसके बाद, उनका प्रशंसक आधार और भी व्यापक होता गया। यश। 2011 में रिलीज़ हुआ, यह उनके सबसे सफल एल्बमों में से एक बन गया जिसमें कई लोकप्रिय एकल शामिल थे, उन्हें इसके लिए ग्रैमी से भी सम्मानित किया गया था।

ब्राउन को एक अमेरिकी गायक, गीतकार, कलाकार, भित्तिचित्र कलाकार और अभिनेता के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है। बिलबोर्ड ब्राउन को सभी समय के सबसे प्रभावशाली आर एंड बी गायकों में से एक के रूप में परिभाषित करता है। वह न केवल दुनिया भर में सफल हैं, बल्कि एमटीवी पुरस्कार, बीईटी पुरस्कार, बिलबोर्ड पुरस्कार, सर्वश्रेष्ठ कलाकार और कई अन्य पुरस्कारों सहित कई पुरस्कारों के प्राप्तकर्ता भी हैं। नाम और प्रसिद्धि के अलावा, उनके नाम के साथ घोटालों और विवादों की एक सूची जुड़ी हुई है, 2009 में साथी पॉप स्टार रिहाना के साथ उनका रिश्ता सबसे बड़ा है।

ब्राउन आज भी अपने गायन के कारण अपने अनुयायियों के बीच काफी लोकप्रिय हैं। कुछ लोग उन्हें एक प्रतिभाशाली कलाकार मानते हैं, जिनका करियर एक घटना के कारण गलत तरीके से पटरी से उतर गया, और अन्य लोग उन्हें एक परेशान और स्त्री-द्वेषी व्यक्ति मानते हैं, जिसे जो मिल रहा था, वह मिल गया।

हालाँकि इसमें कोई विवाद नहीं है कि ब्राउन की प्रसिद्धि ने उन्हें पर्याप्त मात्रा में नकदी अर्जित की है, एक सवाल है जिसका उत्तर दिया जाना चाहिए कि क्या उनके भाग्य का वर्तमान स्तर उनके द्वारा पहले हासिल की गई प्रसिद्धि की डिग्री के साथ आनुपातिक है या नहीं। फिलहाल, हम जानते हैं कि उनकी कुल संपत्ति पचास से पचपन मिलियन डॉलर के बीच है, जो कि जे जेड या ड्रेक जितनी अधिक नहीं है। हालाँकि, उनकी सफलता के शिखर पर, उनकी कुल संपत्ति लगभग एक सौ मिलियन डॉलर थी। असमानता आश्चर्यजनक है; बहरहाल, आइए उन स्रोतों पर एक नज़र डालें जिनसे वह आता है:

Chris Brown’s संगीत व्यवसाय

ब्राउन एक गायक के रूप में अपने काम के लिए सबसे ज्यादा जाने जाते हैं, और यह सच है कि उनके राजस्व के सबसे लाभदायक स्रोत में उनका संगीत योगदान देता है। ऐसा अनुमान है कि उनके शुरुआती एल्बमों की लाखों प्रतियां बिक चुकी हैं, और उन्होंने संगीत कार्यक्रमों के माध्यम से बड़े पैमाने पर वित्तीय सफलता भी हासिल की है। यश। और फॉर्च्यून, जो एल्बम उन्होंने सबसे पहले जारी किए, दोनों ही व्यावसायिक दृष्टिकोण से काफी सफल रहे। हार्टब्रेक ऑन ए फुल मून (2017), इंडिगो (2019), और गो क्रेज़ी (2020) उनकी सबसे हालिया रिलीज़ थीं, और इन तीनों को काफी सराहना मिली। दुनिया भर में कुल 193 मिलियन एल्बम बेचने के बाद, उन्हें रिकॉर्ड बिक्री के मामले में दुनिया के सबसे सफल संगीतकारों में से एक माना जाता है।

हालाँकि, यह मानने का कोई कारण नहीं है कि ब्राउन की प्रसिद्धि की डिग्री उस समय के बराबर है जब वह अपने करियर की ऊंचाई पर थे, इस तथ्य के बावजूद कि उनका संगीत अत्यधिक सफल रहा है। आइए, इस चर्चा के लिए मान लें कि ब्राउन ने जो संगीत तैयार किया है, वह उनकी वर्तमान निवल संपत्ति के पचास प्रतिशत के लिए जिम्मेदार है। वह वर्तमान में उससे आधा कमा रहा है जितना उसने तब किया था जब वह अधिक प्रसिद्ध था, इसका मतलब यह होगा कि वह वर्तमान में उतना ही समृद्ध है जितना वह तब था जब वह अधिक प्रसिद्ध था। ऊपर दिखाए गए आंकड़ों के आधार पर यह निष्कर्ष प्रशंसनीय प्रतीत होता है। जब ब्राउन अपनी प्रसिद्धि के शिखर पर थे तब उनकी कुल संपत्ति $100 मिलियन थी, और यदि हम उस संख्या को आधे में विभाजित करें, तो हमें $50 मिलियन मिलेंगे, जो वर्तमान परिदृश्य है।

Chris Brown’s का फ़िल्मी करियर

ब्राउन को कुछ फ़िल्मों में देखा गया है जिन्होंने उनका ध्यान आकर्षित किया है। स्टॉम्प द यार्ड (2007), टेकर्स (2010), थिंक लाइक ए मैन (2012), बैटल ऑफ द ईयर (2013), और शी बॉल (2020) कुछ ऐसी फिल्में हैं जिनमें उन्हें छोटी भूमिका निभाने के लिए स्वीकार किया गया है। मुख्य किरदार माइकल “बेबी” व्हिटफील्ड के रूप में उनका प्रदर्शन फिल्म “द क्रिसमस” में शामिल किया गया था। इसके अलावा, वह कई टेलीविजन कार्यक्रमों में अतिथि के रूप में दिखाई दिए हैं, जिनमें ब्लैक-ईश (2017), द सूट लाइफ ऑफ जैक एंड कोडी (2008), क्रिसमस इन वाशिंगटन (2006) और कुछ अन्य शामिल हैं।

इस तथ्य के बावजूद कि वे अक्सर अधिक पहचान दिलाती हैं, फिल्में संगीत की तुलना में कम लाभदायक होती हैं। यद्यपि हमारे लिए यह निर्धारित करना संभव नहीं है कि ब्राउन की प्रसिद्धि का स्तर उस समय के बराबर है या नहीं जब वह अधिक प्रसिद्ध थे, हम यह दावा करने में सक्षम हैं कि उनके राजस्व का स्तर उनके लिए तुलनीय है। यह काफी संभव है कि ब्राउन ने फिल्मी प्रस्तुतियों से जो पैसा कमाया है वह उनकी वर्तमान निवल संपत्ति का अपेक्षाकृत छोटा हिस्सा है।

Chris Brown का नेट वर्थ 2023 : To the Moon & Back

ब्राउन की कुल संपत्ति लगभग पचास मिलियन डॉलर है। यह सब चलते-फिरते अनुकूलन करने की उसकी क्षमता का परिणाम है। ऐसे कई तत्व हैं जिन्होंने उनकी निवल संपत्ति की वृद्धि में बहुत योगदान दिया है, जिसमें उनके एल्बम, एकल, दौरे, प्रदर्शन, अभिनय और अन्य गतिविधियाँ शामिल हैं। उन्होंने अपने संबंधों के परिणामस्वरूप अपने संपूर्ण दांव मूल्य में उल्लेखनीय कमी देखी। इसमें रिहाना पर किए गए शारीरिक हमले के साथ-साथ ड्रेक और उसके अन्य सहकर्मियों द्वारा किए गए विवाद को भी शामिल किया गया है। क्रिस ब्राउन का अपनी कुछ अन्य महिलाओं के साथ संबंध भी उन महिलाओं की कुछ अप्रिय टिप्पणियों का विषय रहा है। क्रिस ने अपने संगीत के कारण जो छाप छोड़ी है, वह तमाम विवादों के बाद भी चमकती रहती है। अकेले इंस्टाग्राम पर उनके 108 मिलियन फॉलोअर्स हैं। उनकी फॉलोइंग बहुत ज्यादा है.

Chris Brown’s का नेट वर्थ कैसे बना?

यह दिखाया गया है कि ब्राउन का अधिकांश पैसा उसके संगीत करियर का परिणाम है; फिर भी, यह संभावना है कि ऐसे अन्य कारण भी हैं जिन्होंने उसकी सफलता में योगदान दिया। चूँकि उन्होंने बहुत कम उम्र में शुरुआत की थी, इसलिए यह मान लेना उचित है कि उन्होंने अपने पूरे जीवन में पर्याप्त धन बचाया होगा और लूट का सामान इकट्ठा किया होगा। यह अनुमान लगाना भी संभव है कि वह स्टॉक और अन्य वित्तीय योजनाओं सहित विभिन्न उद्योगों में निवेश की सहायता से अपना साम्राज्य बनाने में सक्षम रहा होगा। इसके अतिरिक्त, हम इस तथ्य को नजरअंदाज नहीं कर सकते कि विभिन्न प्रकार की वस्तुओं के लिए अन्य समर्थन भी हैं। इसके अतिरिक्त, उन्होंने क्षेत्र के कुछ सबसे प्रसिद्ध व्यक्तियों के साथ नियमित रूप से काम किया है, जिससे उन्हें धन के अतिरिक्त स्रोतों तक पहुंच मिलती है। 2007 में, उन्होंने अपना खुद का रिकॉर्ड लेबल भी स्थापित किया, जिसे सीबीई (क्रिस ब्राउन एंटरटेनमेंट) कहा गया, और इसे इंटरस्कोप रिकॉर्ड्स के साथ अनुबंधित किया गया। इसके अलावा, उन्होंने कहा कि उनके पास चौदह बर्गर किंग आउटलेट हैं, जो वास्तव में आकर्षक है। यह 2012 में था जब उन्होंने ब्लैक पिरामिड नामक एक स्ट्रीटवियर कपड़ों का ब्रांड पेश किया था, जो उन्होंने उन व्यक्तियों के साथ मिलकर किया था जो पिंक + डॉल्फिन कपड़ों की लाइन की स्थापना के लिए जिम्मेदार थे। 2016 में, अधिक महत्वपूर्ण रिलीज़ करने के लिए, उन्होंने अपने उत्पादों को पूरी दुनिया में वितरित करने के लिए स्निप्स और अन्य स्ट्रीटवियर परिधान ब्रांडों के साथ सहयोग किया। इतना ही नहीं, बल्कि उन्होंने अपने स्वयं के ब्लैक पिरामिड स्टोर्स से बिक्री भी की। कई रिपोर्टों के अनुसार, क्रिस चैरिटी संगठनों को दान देने की प्रक्रिया में भी सक्रिय रूप से शामिल है।

हाल ही में, 11 नवंबर, 2021 को, उन्होंने संग्रहणीय नाश्ता अनाज का एक सीमित संस्करण “ब्रीज़ कॉस्मिक क्रंच” प्रस्तुत किया, जिसे उन्होंने सोफ्लो स्नैक्स के सहयोग से बनाया था। विकिपीडिया के अनुसार, “इसके बॉक्स को स्वयं ब्राउन ने क्यूरेट किया था, और दृश्य कलाकार एड्रियन क्यूवास चित्र बनाने के लिए जिम्मेदार थे।” रियल एस्टेट एक अन्य क्षेत्र है जिसमें उनकी पकड़ है। ऐसा सोचा गया था कि हॉलीवुड हिल्स में उनका घर, जहाँ वे रहते थे, की कीमत 1.5 मिलियन डॉलर थी। इसके अलावा, उनके पास अन्य कीमती सामानों के अलावा कुछ लक्जरी ऑटोमोबाइल भी हैं। ये सभी संपत्तियाँ न केवल उसकी जीवनशैली में योगदान देती हैं, बल्कि वे उसकी टोपी में पंख भी जोड़ती हैं।

Chris Brown’s पर अंतिम शब्द

आधुनिक दुनिया में ऐसे सुपरस्टारों की कमी नहीं है, जिन्होंने मामूली शुरुआत से अपनी असाधारण सफलता के कारण अपनी लोकप्रियता के परिणामस्वरूप बड़ी मात्रा में संपत्ति अर्जित की है। ऐसे लोगों के अनगिनत उदाहरण हैं जो साधारण पृष्ठभूमि से आए हैं और अपनी लोकप्रियता का लाभ बड़े पैमाने पर मौद्रिक लाभ में उठाने में सक्षम हुए हैं। इन उदाहरणों में अभिनेता, संगीतकार, नर्तक और मॉडल सहित अन्य शामिल हैं। यह संभव है कि इसमें कोई आश्चर्य नहीं होना चाहिए कि प्रसिद्धि पाने की चाहत रखने वाले बड़ी संख्या में लोग उन्हीं आंकड़ों को आकांक्षी मान लें। कुछ लोगों के लिए, ब्राउन के अनुभव प्रेरणा के स्रोत के रूप में काम कर सकते हैं, जबकि अन्य के लिए, वे एक सतर्क कहानी के रूप में काम करेंगे।

ब्राउन ने काफी संपत्ति अर्जित की है, लेकिन यह मानने का कोई कारण नहीं है कि उनकी प्रसिद्धि का स्तर उस समय के बराबर है जब वह अपने करियर के शिखर पर थे। उनका पालन-पोषण अस्त-व्यस्त और सामान्य से थोड़ा अलग था। अपने करियर के दौरान, क्रिस ब्राउन को काफी प्रतिकूल परिस्थितियों पर विजय पाने के लिए मजबूर होना पड़ा, लेकिन उन्होंने इसे शानदार ढंग से किया। हालाँकि रिहाना से जुड़े मुद्दे के परिणामस्वरूप उनके संगीत को कोई नुकसान नहीं हुआ है, लेकिन घोटाले के परिणामस्वरूप उनकी प्रतिष्ठा को नुकसान हो सकता है।

फिर भी, उन सभी दुर्भाग्य के बावजूद, वह संगीत उद्योग में एक जाना-माना चेहरा हैं और उन्होंने अपने वास्तविक कौशल के कारण अपनी ताकत बरकरार रखी है। क्रिस ब्राउन ने अपने लिए एक प्रतिष्ठा स्थापित की है, एक बाल कलाकार के रूप में शुरुआत करके और एक एकल कलाकार के रूप में प्रगति करते हुए। ब्राउन ने संगीत का एक ऐसा ब्रह्मांड बनाया है जो जांच के लायक है, इस तथ्य के बावजूद कि उनका निजी जीवन लगातार खबरों में रहता है। इसे ध्यान में रखना बेहद जरूरी है. यदि आप क्रिस ब्राउन और कई अन्य लोगों के समान सफलता प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको बहुत प्रयास करने और दृढ़ संकल्पित होने की आवश्यकता है। यह कोई आसान रास्ता नहीं है, लेकिन अगर आप इसे करने में सक्षम हैं, तो यह आपके समय के लायक होगा!

कुछ और पढ़े :Tesla Car Price: टेस्ला ने एक महीने में चार बार कीमतें बढ़ाई

अपनी आकांक्षाओं के प्रति सच्चे रहें. सुनिश्चित करें कि आप भी अच्छा समय बिता रहे हैं। यह क्रिस ब्राउन है।

Read more article on desiprimenews

Chris Brown Net Worth? (Updated 2023) : क्या है वो बातें जो आपको जानना जरूरी है!!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top