First laser Massage Send By PSYCHE SPACECRAFT

First laser Massage

पृथ्वी पर First laser Massage पहली बार अंतरिक्ष से एक लेजर मैसेज भेजा गया नासा के Pshyche स्पेसक्राफ्ट के द्वारा 16 मिलियन किलोमीटर के आसपास है। इसको स्पेसक्राफ्ट से धरती पर आने में 50 सेकंड का समय लगा।

अमेरिका की स्पेस एजेंसी NASA ने कहा कि हम बहुत समय से रेडियो सिग्नल का इस्तेमाल स्पेसक्राफ्ट के साथ कम्युनिकेशन मैं करते हैं लेकिन यह पहली बार लेजर से भेजा गया मैसेज है जो की ऐसा मैसेज पहले कभी नहीं भेजा गया था यह पहली बार हुआ है।

NASA के एक अधिकारी साइंटिस्ट ने बताया कि First laser Massage इस अचीवमेंट से स्पेस में ग्रहों से मैसेज पृथ्वी पर भेज पाएंगे और वहां पर जो भी रिसर्च वर्क के फोटोस और उनकी डिटेल्स को भेजने में आसानी होगी।

First laser Massage

PSYCHE SPACECRAFT

इस एयरक्राफ्ट को 13 अक्टूबर को लांच किया गया था। इस एयरक्राफ्ट के अंदर डीप स्पेस ऑप्टिकल कम्युनिकेशन सिस्टम का इस्तेमाल किया गया था इस सिस्टम से लेजर बीम पृथ्वी पर वापस भेजने के लिए किया जाता है इससे मैसेज भेजने में आसानी होती है।

नासा के वैज्ञानिकों ने कहा कि इस एक्सपेरिमेंट के बाद रेडियो सिग्नल के बजे लाइट या लेजर सिग्नल का इस्तेमाल किया जाएगा इनकी मदद से स्टेशन में तेजी आएगी यह इतना ज्यादा कारगर है कि के मुताबिक से 100 गुना ज्यादा तेजी से इनफॉरमेशन को भेज सकता है।

First laser Massage

मैसेज कब रिसीव हुआ

14 नवंबर को नासा ने बताया कि स्पेसक्राफ्ट ने First laser Massage कैलिफोर्निया में हिल टेलिस्कोप के साथ एक कम्युनिकेशन लिंक स्थापित किया इस कम्युनिकेशन की सफलता को कौन है फर्स्ट लाइट का नाम दिया।

वैज्ञानिकों ने बताया कि स्पेसक्राफ्ट से लेकर पृथ्वी तक मैसेज भेजने में 50 सेकंड का समय लगा इसकी तकनीक को क्लोजिंग थे लिंक तकनीक के तहत और डाउन्लिंक लेजर के माध्यम से भेजा गया था।

Read more article on desiprimenews

First laser Massage Send By PSYCHE SPACECRAFT

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top