Paytm payments bank RBI ban news: 29 फरवरी के बाद बंद हो जाएगा Patym Payment Bank, वॉलेट में पड़े आपके पैसों का क्या होगा कंपनी ने दिया जवाब.

Paytm payments bank RBI ban news

Paytm payments bank RBI ban news : RBI की ओर से पेटीएम पेमेंट बैंक लिमिटेड पर बड़ी कार्रवाई की गई है । इस कार्रवाई के तहत पेटीएम पेमेंट्स बैंक की ज्यादातर सर्विस पर रोक लग गई है । RBI का फैसला 29 फरवरी के बाद लागू होगा लेकिन इससे करोड़ों पेटीएम यूजर्स के मन में कई तरह के सवाल चलने लगे हैं । सामान्य यूजर को भी इस फैसले से बेचैनी है हम पेटीएम से जुड़े आपकी हर कंफ्यूजन को दूर करने वाले हैं ।

Paytm payments bank RBI ban news: क्या कार्रवाई हुई है?

Paytm payments bank RBI ban news

रिजर्व बैंक ने पेटीएम बैंक लिमिटेड को किसी भी ग्राहक खाता, प्रीपेड, वॉलेट और फास्ट टैग में 29 फरवरी 2024 के बाद डिपॉजिट या टॉप अप स्वीकार नहीं करने का निर्देश दिया था ।

Paytm payments bank RBI ban news: क्या पेटीएम एप बंद हो जाएगा?

अगर आपके पास पेटीएम का ऐप है और पेटीएम के पेमेंट्स बैंक की सर्विस ले रहे हैं तो आपको इस फैसले से घबराने की कोई भी जरूरत नहीं है और आप पहले की तरह आगे भी अप चला सकते हैं । उदाहरण के लिए मोबाइल रिचार्ज ,पानी ,बिजली बिल भुगतान आदि । इसमें आप बिल का भुगतान करते हैं तो पेमेंट यूपीआई के जरिए एसबीआई एचडीएफसी जैसे अपने बैंक से करते हैं ।

Paytm payments bank RBI ban news: फिर किस पर असर पड़ेगा?

दरअसल बात यह है कि पेटीएम एसबीआई बैंकों के साथ पार्टनरशिप कर लोन समेत अन्य तरह की सर्विसेज देता है। में से एक पेटीएम पेमेंट्स बैंक भी है । आरबीआई के फैसले के अनुसार यह रोग सिर्फ पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर लगाई जाएगी ना कि पेटीएम ऐप पर । और साथ ही यह रोक 29 फरवरी के बाद लगाई जाएगी । इसका मतलब साफ है कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक में जमा पैसे से किसी भी तरह का बिल भुगतान करना चाहोगे तो वह 29 फरवरी के बाद नहीं होगा ।

Paytm payments bank RBI ban news: नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड(NCMC) काम करेगा या नहीं?

ऑफिशियल एक हैंडल से बताया गया है कि फिलहाल आपका NCMC कार्ड एक्टिव रहेगा और कंपनी ने यह भी कहा है आप इसमें मौजूदा बैलेंस राशि का उपयोग करते रहेंगे ।

पीओएस और साउंड बॉक्स सर्विस पर पड़ेगा क्या असर?

आपकी पेटीएम पीओएस (पॉइंट ऑफ़ सेल) और साउंड बॉक्स सेवाओं पर किसी भी तरह का प्रभाव नहीं पड़ेगा । पेटीएम ने कहा है कि हमने ऑफलाइन मर्चेंट को आगे भी जोड़ने में सक्षम रहेंगे आपको बता दें कि दुकानदार या व्यापारी वर्ग इस डिवाइस का इस्तेमाल करते हैं ।

Paytm payments bank RBI ban news: क्या मर्चेंट पेटीएम से भुगतान ले सकेंगे?

वे मर्चेंट जो पेटीएम पेमेंट्स बैंक खाते में पैसा रिसीव करते हैं, वे पेमेंट एक्सेप्ट नहीं कर पाएंगे । आरबीआई के फैसले की वजह से इन खातों में नए क्रेडिट की अनुमति नहीं होगी ।

पेटीएम फास्टैग का क्या होगा ?

आप पेटीएम फास्टैग बैलेंस का प्रयोग जारी रख सकते हैं लेकिन 29 फरवरी के बाद यह निष्क्रिय हो जाएगा । पेटीएम फास्टैग यूजेस को एक नया टैग खरीदना चाहिए ।

लोन का क्या होगा?

पेटीएम से लोन लेने वालों को अपना पेमेंट जारी रखना होगा, क्योंकि यह लोन तीसरे पक्ष के लीडर्स द्वारा दिए जाएंगे । किस्त चुकाने में चूक या किसी भी देरी से उनके क्रेडिट स्कोर पर असर पड़ेगा । वही लोन चुकाने के लिए बैंक की ओर से कॉल या मैसेज भी आ सकते हैं ।

Paytm payments bank RBI ban news: आखिर अब पेटीएम क्या करेगी ?

पेटीएम की प्रमोटर वन 97 कम्युनिकेशन लिमिटेड एक पेमेंट कंपनी के रूप में अलग-अलग पेमेंट उत्पादों पर बैंक के साथ काम करती है । पेटीएम बताया कि प्रतिबंध से ओसीएल ने अन्य बैंकों के साथ काम करना शुरू कर दिया है । अब हम योजनाओं में तेजी लाएंगे और पूरी तरह से उन बैंक साझेदारों की ओर बढ़ेगे । भविष्य में ओसीएल केवल अन्य बैंकों के साथ काम करेगा, पेटीएम पेमेंट्स बैंक के साथ नहीं । इधर विजय शेखर शर्मा ने CNBC,TV18 को बताया कि हम अब सिर्फ थर्ड पार्टी बैंकों के साथ काम करेंगे ।

Paytm payments bank RBI ban news: पेटीएम को कितने नुकसान की आशंका ?

पेटीएम पेमेंट्स बैंक की करीब से भी सेवाएं 29 फरवरी के बाद आरबीआई के आदेश के कारण बंद कर दी जाएगी । इससे कंपनी के वार्षिक ऑपरेशनल प्रॉफिट पर 300 से 500 करोड रुपए का असर पड़ने की आशंका है । पेटीएम ने शेयर बाजार को दी जानकारी में बताया, कि इस कदम से कंपनी का वार्षिक टैक्स पूर्व आए पर 300 से 500 करोड रुपए का असर पढ़ने की आशंका है हालांकि कंपनी को उम्मीद है कि वह अपने मुनाफे में सुधार के पद पर आगे बढ़ती रहेगी ।

Paytm payments bank RBI ban news: शेयर में 20% की हुई गिरावट ..

केंद्रीय रिजर्व बैंक के एक्शन के बाद पेटीएम के शेयर में 20% तक की गिरावट आई है । बीएसई पर शेयर 20% की गिरावट के साथ 608.80 रुपए पर पहुंच गए हैं । एनएसए पर 19.99% गिरकर 609 रुपए पर रहे । कंपनी का बाजार पूंजीकरण भी 9646.31 करोड रुपए घटकर 38,663.69 करोड रुपए हो गया है । आपको बता दें कि वन97 कम्युनिकेशन के पास पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड में 49% हिस्सेदारी है लेकिन वह इसे अपनी सहयोगी के रूप में काम करता है ना की सब्सिडी और कंपनी के रूप में ।

ALSO READ : Xiaomi Pad 7 Pro Spec Leak : लांच होने वाला है XIAOMI का ये दमदार बेहतरीन टेबलेट। सबहिको है बेशब्री से इंतज़ार

ALSO READ : Best Gaming Laptop Under 45000: For Gamers,गेमिंग का शौक रखने वालो के लिए कम बजट वाले लैपटॉप, जाने पूरी जानकारी

Paytm payments bank RBI ban news: 29 फरवरी के बाद बंद हो जाएगा Patym Payment Bank, वॉलेट में पड़े आपके पैसों का क्या होगा कंपनी ने दिया जवाब.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top