Tonya Harding Income 2023: टोन्या की संपत्ति Net Worth के बारे में सभी (Facts) तथ्य जाने पूरी जानकारी

Tonya Harding
Tonya Harding

Tonya Harding Income 2023 Before Talking क्या आपको स्केट अमेरिका प्रतियोगिता का दो बार का चैंपियन याद है? वह बर्फ पर एक अमेरिकी प्रिय थी।

हम किसी और की नहीं बल्कि बेहद खूबसूरत गोरी टोनी हार्डिंग की बात कर रहे हैं, जिसने 1990 के दशक की शुरुआत में आइस स्केटिंग प्रतियोगिताओं में दबदबा बनाया था।

टोन्या संयुक्त राज्य अमेरिका की सफल एथलीटों में से एक हैं जिन्होंने अपने लिए अच्छी खासी रकम कमाई है।

1994 के शीतकालीन ओलंपिक से पहले साथी स्केटर नैन्सी केरिगन पर हमले में संभावित भागीदारी के संदेह और अमेरिकन नेशनल चैंपियनशिप 94 में अर्जित स्वर्ण पदक को हटाने सहित कई संदिग्ध घोटालों में शामिल होने के बाद, उनके कई प्रशंसक हैं वह इस बात से हैरान थी कि वह अपना भाग्य कैसे बनाए रखने में सक्षम थी।

जब आप फिगर स्केटिंग के बारे में सोचते हैं तो आइस स्केट्स, छलांग, पॉइंट और छलांग कुछ ऐसी चीजें हैं जो दिमाग में आती हैं। फिर भी, फिगर स्केटिंग की दुनिया में वित्त से संबंधित संख्याएँ भी शामिल हैं। इन आंकड़ों के नतीजे जीवन और पेशे दोनों पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकते हैं। विशेष रूप से टोन्या हार्डिंग जैसे किसी व्यक्ति के लिए, जिसे फिगर स्केटर के रूप में अपने करियर के दौरान काफी अप्रत्याशित चुनौतियों का सामना करना पड़ा था।

Tonya Harding
Tonya Harding

आइए उस गोरी दिवा पर एक नज़र डालें जिसने आइस स्केटिंग की दुनिया में अपना दबदबा बनाया, जिसमें उसकी कुल संपत्ति, उसका करियर, उसका इतिहास और अन्य दिलचस्प तथ्य शामिल हैं। यह टुकड़ा टोनी हार्डिंग की निवल संपत्ति के साथ-साथ उन परिस्थितियों की भी जांच करता है जिसके कारण उन्होंने अपने पूरे जीवन में इतने विविध प्रकार के वित्तीय आँकड़े एकत्र किए।

Tonya Harding ओलंपिक खेलों की पूर्व प्रतिभागी हैं, जिन्होंने वर्ष 1991 में विश्व फिगर स्केटिंग चैंपियनशिप में तीसरा स्थान हासिल किया था। तथ्य यह है कि वह 1994 के शीतकालीन ओलंपिक से पहले साथी स्केटर नैन्सी केरिगन पर हमले में शामिल थीं, जिसके कारण यह मामला सामने आया। आने वाले कई वर्षों के लिए उसका करियर बर्बाद हो जाएगा। इसलिए उसे इस घटना में शामिल होने के लिए पहचाना जाता है। वर्ष 2023 तक वह लगभग $150,000 की कुल संपत्ति अर्जित करने में सक्षम थी, इस तथ्य के बावजूद कि उसके करियर की शुरुआत में कठिन समय था और उसके पहले पति जेफ गिलूली के साथ उसका रिश्ता कठिनाइयों से भरा था।

Tonya Harding Income 2023: Who Is She?

Tonya Harding
Tonya Harding

Tonya Harding का जन्म 1970 में पोर्टलैंड, ओरेगॉन में हुआ था। उनके माता-पिता अल्बर्ट हार्डिंग और लावोना गोल्डन थे। उनके माता-पिता श्रमिक वर्ग के सदस्य थे, उनके पिता एक कारखाने में रोजगार के अलावा, अपार्टमेंट प्रबंधन और ट्रक ड्राइविंग सहित कई तरह के पेशे करते थे। उनकी माँ आतिथ्य उद्योग में एक रेस्तरां में वेटर के रूप में कार्यरत थीं। अपने स्वास्थ्य और शारीरिक बीमारियों से पीड़ित होने के कारण, उनके पिता ज्यादातर बेरोजगार थे।

टोन्या ने अपना स्केटिंग करियर तब शुरू किया जब वह सिर्फ चार साल की थी, और उसके प्रशिक्षक उसे नई चीजों को जल्दी और आसानी से सीखने की क्षमता के कारण “प्रतिभाशाली” के रूप में संदर्भित करते थे। डायने रॉलिन्सन, जो उनके प्रशिक्षु कोच थे, ने उनके आंदोलनों को काफी प्रभावशाली बताया। परिवार को सुचारू रूप से चलाने के लिए लावोना के लिए यह बहुत काम था। टोनीया के लिए लावोना द्वारा एक स्केटिंग सूट बनाया गया था ताकि वह पैसे बचा सके। जब वह स्केटिंग पर ध्यान केंद्रित करने के लिए 16 साल की थीं, तब उन्होंने हाई स्कूल छोड़ दिया और 1988 में उन्होंने सामान्य शिक्षा की डिग्री के साथ स्नातक की उपाधि प्राप्त की। किसी के खेल करियर में एक स्वप्निल शुरुआत करना एक ऐसी चीज़ है जिसके लिए हर एथलीट प्रयास करता है, और टोन्या ऐसा करने में सक्षम थी अपने करियर की शुरुआत में ही इसे हासिल करने के लिए। 1980 के दशक के मध्य में उन्होंने आइस स्केटर के रूप में अपना करियर शुरू किया। वह यूनाइटेड स्टेट्स स्केटिंग चैंपियनशिप में छठे स्थान पर रहीं। वह 1987 और 1988 दोनों में प्रत्येक वर्ष पांचवें स्थान पर रहीं, जो पिछले वर्ष की तुलना में एक स्थान अधिक था।

वर्ष 1990 के दौरान, टोन्या हार्डिंग ने जेफ गिलूली के साथ शादी के बंधन में बंध गईं। तीन साल की अवधि के बाद उनका तलाक हो गया। उनकी दूसरी शादी, माइकल स्मिथ से, वर्ष 1995 में हुई। पिछली शादी की तुलना में, यह शादी ख़त्म होने से सिर्फ एक साल पहले चली। हार्डिंग ने साल 2010 में जोसेफ प्राइस के साथ तीसरी बार शादी की। 19 फरवरी, 2011 को टोन्या और जोसेफ ने दुनिया में एक लड़के का स्वागत किया।

एक मुक्केबाज के रूप में अपना करियर समाप्त करने के बाद टोन्या ने कई तरह की गतिविधियों का प्रयोग किया। एक चित्रकार होने के अलावा, उन्होंने वेल्डर, क्लर्क और डेक बिल्डर के रूप में भी काम किया। टोन्या सप्ताह में तीन बार स्केटिंग करती है और रिंक पर छलांग लगाने और घूमने में सक्षम है। उन्हें कई फिल्मों और टेलीविजन श्रृंखलाओं में संदर्भित किया गया है, जो लोकप्रिय संस्कृति पर उनके निर्विवाद प्रभाव का प्रमाण है।

स्केटिंग की दुनिया में उनकी भूमिका पर कई विद्वान पत्र और लेख लिखे गए हैं।

Career in Skating

वह 1989 में स्केट अमेरिका प्रतियोगिता में विजयी रहीं, लेकिन इन्फ्लूएंजा और उच्च अस्थमा जैसी बीमारियों के कारण वह 1991 में अमेरिका की राष्ट्रीय स्केटिंग चैंपियनशिप में भाग लेने में असमर्थ रहीं।

टोन्या की सफलता का सबसे बड़ा क्षण 1991 में था, जब उसने विश्व चैंपियनशिप में जीत हासिल की और पहला स्थान हासिल किया। उनका प्रदर्शन और निजी जीवन दोनों ही लगातार मीडिया के आकर्षण का विषय रहे। एक साक्षात्कार के दौरान उन्होंने उन भयावहताओं का खुलासा किया जो उनके सौतेले भाई डेविंसन ने उनकी युवावस्था के दौरान उन्हें दी थीं। उन्होंने यह भी कहा कि उनके जीवन में एकमात्र व्यक्ति जिससे वह घृणा करती हैं वह डेविंसन हैं।

हालाँकि, 1992 के बाद सब कुछ ख़राब होने लगा और उन्होंने 1994 में विश्व चैम्पियनशिप जीत ली, जो एक निराशाजनक परिणाम था। एक ही प्रतियोगिता में, टोन्या ने दो ट्रिपल एक्सल को सफलतापूर्वक पूरा करने वाली पहली अमेरिकी महिला बनकर इतिहास रच दिया। हालाँकि, उसके कुछ ही समय बाद, उसकी साथी स्केटर नैन्सी केरिगन के खिलाफ किए गए कुख्यात हमले में उसकी भागीदारी के परिणामस्वरूप उसे चैंपियनशिप से वंचित कर दिया गया था।

Tonya Harding Income 2023 : Rebirth – Boxing Career and Television Appearance

वर्ष 2002 के दौरान, टोन्या हार्डिंग ने पाउला जोन्स के साथ कुश्ती लड़ी और फॉक्स नेटवर्क सेलिब्रिटी बॉक्सिंग में दिखाई दीं। उन्होंने महिलाओं के लिए पेशेवर मुक्केबाजी मैच में अपनी पहली उपस्थिति दर्ज की। सामन्था ब्राउनिंग के विरुद्ध अपनी लड़ाई में वह असफल रही। यह कि वह रिंग में शामिल हुई क्योंकि उसे वित्तीय कठिनाइयाँ हो रही थीं, यह एक कहानी थी जो प्रसारित हुई।

डौग स्टैनहोप के खिलाफ उनकी जीत एक और सेलिब्रिटी बॉक्सिंग मैच में उनकी भागीदारी का परिणाम थी जो द मैन शो में दिखाया गया था। बाद में, स्टैनहोप ने कहा कि मुकाबला मिश्रित था क्योंकि टोन्या ने व्यक्ति के साथ युद्ध में शामिल होने से इनकार कर दिया था। अपनी दमा की स्थिति के परिणामस्वरूप, उन्होंने मुक्केबाजी छोड़ने का फैसला किया।

फ़ूड नेटवर्क्स पर, हार्डिंग “अमेरिका में सबसे खराब कुक” प्रतियोगिता के छठे सेलिब्रिटी संस्करण में विजयी रहे। सेंट जूड चिल्ड्रेन्स रिसर्च हॉस्पिटल को समर्थन देने के लिए, उन्होंने $25,000 का धर्मार्थ योगदान दिया। वह वर्ष 1996 में फिल्म “ब्रेकवे” “Breakway” movie में दिखाई दीं। वर्ष 2019 के दौरान, टोन्या को डायरेक्ट ऑटो इंश्योरेंस के विज्ञापन में दिखाया गया था।

Breakway Movie

फिगर स्केटर टोनी हार्डिंग का परेशान जीवन फिल्म “आई, टोनी” का विषय था, जो 2018 के जनवरी में सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी। दर्शक फिल्म से मंत्रमुग्ध हो गए थे। वीडियो में हार्डिंग के विवादास्पद इतिहास के साथ-साथ साथी फिगर स्केटर नैन्सी केरिगन पर हमले में उनकी भागीदारी के लिए आम जनता द्वारा मज़ाक उड़ाए जाने के बाद उनके जीवन में आगे बढ़ने के उनके प्रयास का एक व्यापक विवरण प्रदान किया गया। फिर भी, हार्डिंग के जीवन के बारे में अधिक जानकारी हॉलीवुड रिपोर्टर और वैनिटी फेयर के साथ एक साक्षात्कार में सामने आई, जो फिल्म रिलीज होने के कई सप्ताह बाद हुई थी।

फिल्म के प्रसारण के अधिकार टोन्या ने कुल $1,500 में खरीदे थे, और उन्हें कुछ फिल्म प्रोत्साहन भी प्राप्त हुए थे।

Tonya Harding Hard Life Story

टोनी हार्डिंग की महत्वाकांक्षा के लालच में बदल जाने की कहानी से कुछ महत्वपूर्ण अंतर्दृष्टि नीचे प्रस्तुत की गई हैं। जैसा कि हमने देखा, कहानी इस बारे में है कि कैसे महत्वाकांक्षा लालच में बदल गई।

टोन्या हार्डिंग वास्तव में एक प्रतिभाशाली फ़िगर स्केटर थी जिसकी बहुत इच्छा भी थी। लालच और महत्वाकांक्षा में अंतर है. जब उसने अपनी महत्वाकांक्षा को लालच का रूप लेने दिया तभी उसने एक गलती की। यही उसके पतन का कारण सिद्ध हुआ।

बहुत ही कम उम्र में शुरुआत करते हुए, टोन्या ने स्केटिंग का कई घंटों का अभ्यास किया, यह प्रदर्शित करते हुए कि समर्पण और कठिन प्रयास का फल मिलता है। अपने परिवार से मिले प्रोत्साहन और खेल के प्रति उत्साह के कारण वह ऐसा करने में सफल रही।

जिस तरह से हीरे गहन दबाव में बनते हैं, उसी तरह युवा टोन्या को अच्छा प्रदर्शन करने के लिए अपने आसपास के लोगों के तीव्र दबाव का सामना करना पड़ा। इस तथ्य के कारण कि उसके माता-पिता उसके सबसे गंभीर आलोचक थे, और उनकी सामाजिक-आर्थिक पृष्ठभूमि के कारण, सफलता उनके लिए सब कुछ थी, वह सफलता हासिल करने में असमर्थ थी। इस वजह से, टोन्या को और भी अधिक मेहनत करने और महानतम बनने के लिए प्रेरित किया गया।

टोन्या हार्डिंग के कुछ सबसे प्रसिद्ध उद्धरण टोनी हार्डिंग की निम्नलिखित टिप्पणियों पर एक नज़र डालें:

जिस फिल्म पर मैं अब काम कर रहा हूं वह बहुत से लोगों को यह समझाएगी कि सहायता मांगना कोई बुरी बात नहीं है। किसी अन्य व्यक्ति से सहायता मांगने में सक्षम होने में मुझे बहुत लंबा समय लगा।

मुझे स्केटिंग करने का हमेशा से शौक रहा है और यही एकमात्र ऐसी चीज़ थी जो मैं कभी करना चाहता था। तथ्य यह है कि मैंने अपना पूरा करियर नहीं खोया, बल्कि इसे किसी अन्य व्यक्ति ने मुझसे छीन लिया, जिसके लिए मैं जिम्मेदार हूं; फिर भी, जब कोई आपसे आपका पूरा जीवन छीन लेता है और आप समझ नहीं पाते कि क्या करें, तो ऐसा लगता है जैसे आप खो गए हैं।

मैं एक युवा बाघ हुआ करता था। मुझे स्केटिंग का शौक था. तुम मुझे मेरी स्केट्स से बेदखल नहीं कर पाओगे. जब मुझे रिंक का दौरा करने का अवसर मिला, तो मैंने निश्चित रूप से ऐसा किया।

कई अवसरों पर, मैं कुछ भी नहीं रहा हूँ. दूसरी ओर, यह मेरा खुद पर और अपने पिता दोनों पर भरोसा है जो मुझे अपने पीछे खड़े होने और ऐसा व्यक्ति बनने में मदद करता है जिस पर गर्व किया जा सकता है।

मेरी राय यह है कि बड़ी संख्या में व्यक्ति तब अपना बचाव करने में असमर्थ होते हैं जब उनके साथ दैनिक आधार पर दुर्व्यवहार किया जाता है और वे दुर्व्यवहार के शिकार होते हैं। यह जरूरी है कि व्यक्ति एक एकीकृत मोर्चे की आवश्यकता और इस तथ्य को समझने में सक्षम हों कि दुर्व्यवहार अब नहीं होना चाहिए।

Tonya Harding Net Worth 2023 & Conclusion

टोनी हार्डिंग, कई अन्य प्रसिद्ध और सफल एथलीटों की तरह, खेल में अपने करियर से पर्याप्त निवल मूल्य अर्जित करने और एक आरामदायक जीवन अर्जित करने में सक्षम थी। लेकिन 1994 में, हार्डिंग, उनके तत्कालीन पति, जेफ गिलूली और उनके अंगरक्षक एकडार्ट से जुड़े एक विवाद के परिणामस्वरूप हार्डिंग से ध्यान हटाने के प्रयास में नैन्सी केरिगन के पैर को तोड़ने का प्रयास किया गया।

किसी भी विवाद के प्रत्यक्ष परिणाम के रूप में हार्डिंग का करियर अचानक समाप्त हो गया। उनकी प्रसिद्धि में अप्रत्याशित गिरावट के परिणामस्वरूप, उन्हें कई विज्ञापन प्रस्ताव दिए गए। दूसरी ओर, उन्होंने 2000 के दशक के मध्य में फॉक्स पर एक सेलिब्रिटी मुक्केबाजी चैंपियन के रूप में प्रदर्शित होकर वापसी की, जिसका प्रसारण किया गया था। (2018) में “आई, टोन्या” नाम की एक फिल्म की शुरुआत हुई, जिसने उनके जीवन की कहानी बताई। फिल्म की लोकप्रियता के परिणामस्वरूप तब से हार्डिंग की कुल संपत्ति में वृद्धि हुई है; फिर भी, उसका अधिकांश मुनाफा उसके द्वारा किए गए अन्य उद्यमों से आता है। अनुमान है कि वर्ष 2023 तक हार्डिंग की कुल संपत्ति $150,000 होगी।

ALSO READ: Daniel Mac Net Worth? (Updated 2023) : जानिए कितना कमाता social media influencers!!

Follow for more Updates Desiprimenews

Tonya Harding Income 2023: टोन्या की संपत्ति Net Worth के बारे में सभी (Facts) तथ्य जाने पूरी जानकारी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top