Jim Carroll Income 2023: Net Worth जीवनी, तथ्य और बहुत कुछ जाने पूरी जानकारी

Jim Carroll
Jim Carroll

Jim Carroll Income 2023 : क्या आप यह जानने में रुचि रखते हैं कि जिम कैरोल की कुल संपत्ति में कितनी धनराशि है? अनुमान बताते हैं कि प्रसिद्ध संगीतकार की मृत्यु के समय उनकी कुल संपत्ति $47 मिलियन थी। एक संगीतकार और संगीतकार के रूप में अपने समृद्ध करियर के दौरान, साथ ही अपने निवेश के माध्यम से, उन्होंने काफी मात्रा में नकदी अर्जित की। उनकी लोकप्रियता के परिणामस्वरूप उनके सभी एल्बम, किताबें और कविता संग्रहों ने कुल मिलाकर लाखों डॉलर की रॉयल्टी अर्जित की है।

इस अध्ययन के दायरे में, हम उनके द्वारा छोड़ी गई उल्लेखनीय संपत्ति की जांच करेंगे और आय के कई स्रोतों की जांच करेंगे जिन्होंने इतनी महत्वपूर्ण संपत्ति के संचय में योगदान दिया। हम उनके कार्यों के साथ-साथ आय के किसी अन्य संभावित स्रोत की भी जांच करने जा रहे हैं, जिसने उनके इस तरह के धन के संचय में योगदान दिया हो।

Jim Carroll Income 2023 :Who is Jim Carroll ?

Jim Carroll एक अमेरिकी कवि, संस्मरणकार और गायक-गीतकार थे। कैरोल का जन्म न्यूयॉर्क शहर के लोअर ईस्ट साइड में एक कामकाजी वर्ग के आयरिश परिवार में हुआ था, जहाँ उन्होंने अपना बचपन बिताया। कैरोल ने अपने क्लासिक एल्बम, कैथोलिक बॉय से दुनिया भर में प्रशंसा अर्जित की, जो 1978 में रिलीज़ हुई थी।

Jim Carroll
Jim Carroll

कैरोल का करियर लंबा और विविध था, जिसमें एक रिकॉर्ड शामिल है जो बिलबोर्ड हॉट 100 चार्ट पर शीर्ष दस में पहुंचा, एक आत्मकथा जो न्यूयॉर्क टाइम्स में बेस्ट-सेलर थी, और एक भावुक प्रशंसक आधार और पंथ अनुयायी। इस तथ्य के बावजूद कि कैरोल की 2009 में मृत्यु हो गई, उनके कार्य उनकी विरासत को आगे बढ़ा रहे हैं। उन्होंने संयुक्त राज्य अमेरिका में वैगनर कॉलेज या कोलंबिया विश्वविद्यालय में अपनी शिक्षा जारी नहीं रखी। ट्रिनिटी स्कूल ने उन्हें उनकी शिक्षा के लिए छात्रवृत्ति प्रदान की। पैटी स्मिथ और एंड्रिया फेल्डमैन वे महिलाएं थीं जिनके साथ कैरोल का प्रेम संबंध था। बास्केटबॉल डायरीज़ के सुप्रसिद्ध लेखक का करियर चार दशकों तक फैला है और इसमें उल्लेखनीय उपलब्धियाँ शामिल हैं। अपने करियर के दौरान उनके द्वारा सात एल्बम जारी किए गए। उनका पहला एल्बम, जिसका शीर्षक कैथोलिक बॉय था, 1978 में प्रकाशित हुआ था और एक विश्वव्यापी रिकॉर्ड अनुबंध पर हस्ताक्षर किया गया था। उनका दूसरा स्टूडियो एल्बम, जिसका शीर्षक ड्राई ड्रीम्स था, अगले वर्ष जारी किया गया था, और यह एक गीत का स्रोत था जो बिलबोर्ड हॉट 100 चार्ट पर 10वें नंबर पर पहुंच गया। 1982 में, उन्होंने अपना तीसरा स्टूडियो एल्बम जारी किया, जिसका शीर्षक था आई राइट योर नेम।

म्यूजिक इंडस्ट्री में अच्छा करियर बनाने के अलावा कैरोल एक मशहूर लेखिका भी थीं। वह कई अत्यधिक सम्मानित आत्मकथाओं के लेखक हैं, जिनमें से एक द बास्केटबॉल डायरीज़ है, जिसे बाद में वर्ष 1995 में एक फीचर फिल्म में बदल दिया गया। इसके अलावा, वह अत्यधिक सम्मानित कविता संस्करणों फियर ऑफ के लेखक हैं सपने देखना और फिल्मों में जीना। उनके द्वारा निर्मित कार्यों का कई अन्य भाषाओं में अनुवाद किया गया है, और उनके लेखन ने दुनिया भर के समीक्षकों से प्रशंसा प्राप्त की है।

Jim Carroll Income 2023: Collection of Musical Recordings

सुप्रसिद्ध सेलिब्रिटी के करियर में सात एल्बम शामिल हैं जो उनके पूरे जीवनकाल में प्रकाशित हुए थे। पॉलीडोर रिकॉर्ड्स, एक स्वतंत्र रिकॉर्ड कंपनी, कैथोलिक बॉय और ड्राई ड्रीम्स दोनों की रिलीज़ के लिए जिम्मेदार थी। कैपिटल रिकॉर्ड्स, एक स्वतंत्र रिकॉर्ड कंपनी, “आई राइट योर नेम” और “डोर टू द सोल” दोनों की रिलीज के लिए जिम्मेदार थी।

Jim Carroll
Jim Carroll

Jim Carroll के एल्बम पूल्स ऑफ मर्करी के प्रकाशन के लिए स्वतंत्र रिकॉर्ड कंपनी ईएमआई रिकॉर्ड्स जिम्मेदार थी। इंडी रिकॉर्ड कंपनी राइनो रिकॉर्ड्स एक ही समय में द बेस्ट ऑफ जिम कैरोल और द वेरी बेस्ट ऑफ जिम कैरोल दोनों की रिलीज के लिए जिम्मेदार थी। उनके सभी एल्बमों को संगीत समीक्षकों से सकारात्मक समीक्षा मिली और उनके प्रशंसकों ने उन्हें बहुत सराहा।

कैरोल के रिकॉर्ड की पांच लाख से अधिक प्रतियां दुनिया भर में बेची गई हैं। उनके सबसे सफल एल्बम, कैथोलिक बॉय का ट्रैक “पीपल हू डेड” बिलबोर्ड 200 चार्ट पर 24वें नंबर पर पहुंच गया और चार्ट पर एल्बम के उच्चतम-चार्टिंग एकल का स्रोत था। कैरोल के बाद के एल्बम उनके पहले एल्बम जितने लोकप्रिय नहीं रहे, लेकिन फिर भी वे बिक्री के मामले में काफी सफल रहे और उनके लिए अच्छी खासी रकम लेकर आए। संगीत उद्योग में शानदार करियर बनाने के अलावा कैरोल एक उत्पादक लेखिका भी थीं। जब वे हाई स्कूल में थे, तब उन्होंने अपना पहला कविता संग्रह प्रकाशित किया, जिसका शीर्षक ऑर्गेनिक ट्रेन था। वह कई अत्यधिक सम्मानित आत्मकथाओं के लेखक हैं, जिनमें से एक द बास्केटबॉल डायरीज़ है, जिसे बाद में वर्ष 1995 में एक फीचर फिल्म में बदल दिया गया। इसके अलावा, वह अत्यधिक सम्मानित कविता संस्करणों फियर ऑफ के लेखक हैं सपने देखना और फिल्मों में जीना। उनके द्वारा निर्मित कार्यों का कई अन्य भाषाओं में अनुवाद किया गया है, और उनके लेखन ने दुनिया भर के समीक्षकों से प्रशंसा प्राप्त की है।

कैरोल को उनके लेखन के परिणामस्वरूप जो रॉयल्टी मिली है, उससे उन्हें काफी धनराशि मिली है। उनकी किताबों की दस लाख से अधिक प्रतियां दुनिया भर में बेची गई हैं, और परिणामस्वरूप उन्हें लाखों डॉलर की कुल रॉयल्टी प्राप्त हुई है। हालाँकि उन्होंने अपने प्रतिष्ठित कविता संग्रह से कितनी धनराशि अर्जित की है, यह स्पष्ट नहीं है, लेकिन उन्होंने दूसरों से भी अच्छी खासी धनराशि अर्जित की है। अपने पूरे करियर के दौरान, जिम कैरोल एक बहुत ही प्रतिभाशाली लाइव कलाकार थे, जो बड़ी संख्या में पेशेवर दौरों पर गए थे। दुनिया के कुछ सबसे प्रसिद्ध स्थानों पर प्रदर्शन करने के अलावा, वह रोलिंग स्टोन्स और रेमोन्स सहित कई बैंडों के साथ दौरे पर गए। इसके अलावा, कैरोल बड़ी संख्या में टेलीविज़न शो में रही हैं, जैसे लेट नाइट विद डेविड लेटरमैन, द टुनाइट शो और सैटरडे नाइट लाइव आदि।

कैरोल अपने लाइव प्रदर्शन के माध्यम से बहुत बड़ी संपत्ति अर्जित करने में सक्षम थी। इसके अतिरिक्त, उन्होंने अपनी उपस्थिति के लिए प्राप्त पर्याप्त रकम के अलावा वस्तुओं की बिक्री से अतिरिक्त पैसा भी कमाया। टेलीविजन पर अपनी प्रस्तुतियों से उन्होंने कितनी धनराशि कमाई, यह स्पष्ट नहीं है; फिर भी, उसने उनसे काफ़ी धन कमाया।

(Jim Carroll) जिम कैरोल बास्केटबॉल डायरीज़ सच्ची कहानी पर आधारित है?

यह सच है कि जिम कैरोल की बास्केटबॉल डायरीज़ वास्तविक घटनाओं पर आधारित है। यह पुस्तक लेखक की किशोरावस्था की एक दिलचस्प झलक है, जब वह 1960 के दशक में न्यूयॉर्क शहर में बड़े हो रहे थे। यह लेखक के अपने वास्तविक जीवन के अनुभवों पर आधारित है और उन अनुभवों का वर्णन करता है। जिम कैरोल एक प्रतिभाशाली बास्केटबॉल खिलाड़ी थे जिनकी नेशनल बास्केटबॉल एसोसिएशन (एनबीए) में खेलने की आकांक्षा थी। हालाँकि, वह एक समस्याग्रस्त किशोर भी था जो नशीली दवाओं पर निर्भरता, आपराधिक गतिविधि और वित्तीय कठिनाई जैसी कठिनाइयों से जूझता था।

कथा के दौरान, यह हेरोइन की लत में उसके वंश का प्रमाण प्रदान करता है, जिसे वह मैनहट्टन में 53वीं स्ट्रीट और थर्ड एवेन्यू के आसपास वेश्यावृत्ति में संलग्न करके बनाए रखता है।

एक किशोर के रूप में उनका जीवन, न्यूयॉर्क की उबड़-खाबड़ सड़कों पर रहने का उनका प्रयास और हेरोइन की उनकी लत सभी बास्केटबॉल डायरीज़ में दर्ज हैं, जो उनके जीवन का एक आत्मकथात्मक विवरण है।

बाद के वर्षों में, उनका काम पहली बार साहित्यिक पत्रिकाओं में प्रकाशित हुआ, और फिर इसे लियोनार्डो डिकैप्रियो अभिनीत एक फिल्म में बदल दिया गया।

Jim Carroll Died

जिम कैरोल का 11 सितंबर 2009 को मैनहट्टन, न्यूयॉर्क, संयुक्त राज्य अमेरिका में निधन हो गया। दुखी मन से हम यह खबर आपके साथ साझा कर रहे हैं। साठ साल की उम्र में, वह थे. कैरोल का निधन एक सदमे के रूप में आया और अप्रत्याशित था।

11 सितंबर 2009 को दिल का दौरा पड़ने से जिम कैरोल का निधन साहित्य, संगीत और कला के क्षेत्र के लिए एक महत्वपूर्ण क्षति थी। उसी दिन उनकी मृत्यु हो गयी. वह बड़ी संख्या में लोगों के लिए प्रेरणा का स्रोत थे और उनके कार्य उनकी प्रतिभा और मौलिकता के प्रमाण के रूप में काम करते रहेंगे। जिम कैरोल का निधन हो गया, फिर भी उनकी विरासत अनंत काल तक कायम रहेगी।

इससे यह कहानी समाप्त होती है कि जिम कैरोल इतने अमीर कैसे बने। वह एक सुप्रसिद्ध कलाकार थे, जिन्होंने अपने करियर के दौरान काफी सफलता हासिल की और अपने पीछे काफी संपत्ति छोड़ गए। उनके कार्य अगली पीढ़ियों के लिए प्रेरणा के स्रोत के रूप में काम करते रहेंगे और उनके भाग्य का मूल्य ऊपर की ओर बढ़ता रहेगा।

ALSO READ: Chris Brown Net Worth? (Updated 2023) : क्या है वो बातें जो आपको जानना जरूरी है!!

Follow for more Updates Desiprimenews

Jim Carroll Income 2023: Net Worth जीवनी, तथ्य और बहुत कुछ जाने पूरी जानकारी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top