Toyota Innova crysta 7 Seater: crysta की नई मूल्य सूची तैयार की गई और कीमतें 25,000 रुपये तक बढ़ गईं।

Toyota Innova crysta 7 Seater
Toyota Innova crysta 7 Seater

Toyota Innova crysta 7 Seater: यह बात किसी से छिपा नहीं है कि टोयोटा इनोवा क्रिस्टा भारत में सबसे लोकप्रिय बहुउद्देश्यीय वाहन (एमपीवी) है। तथ्य यह है कि यह शानदार, विशाल और भरोसेमंद है, जिसने परिवारों के बीच इसकी अत्यधिक लोकप्रियता में योगदान दिया है। लेकिन अगर आप इस फैंसी बहुउद्देश्यीय वाहन (एमपीवी) को खरीदने के बारे में सोच रहे हैं, तो आप थोड़ा आश्चर्यचकित हो सकते हैं। हाल के दिनों में टोयोटा द्वारा इनोवा क्रिस्टा की कीमतों में एक बार फिर बढ़ोतरी की गई है।

नतीजतन, कृपया हमें इनोवा क्रिस्टा की वर्तमान लागत के साथ-साथ उन तत्वों के बारे में सूचित करें जिन्होंने इसकी कीमत में वृद्धि में योगदान दिया है।

Toyota Innova crysta 7 Seater:Indian Price Increase

Toyota Innova crysta टोयोटा द्वारा इनोवा क्रिस्टा की कीमत में 25,000 रुपये तक की बढ़ोतरी लागू की गई है। मानक GX मॉडल को छोड़कर, सभी विविधताओं के लिए, यह वृद्धि लागू है। फिलहाल, इनोवा क्रिस्टा की कीमत (एक्स-शोरूम) 18.05 लाख रुपये से शुरू होती है और ZX मॉडल के लिए 26.30 लाख रुपये तक जाती है, जो कि सबसे महंगा वेरिएंट है।

VariantVehicle Ex-showroom Price (INR)
GX 8 STRRs. 19,99,000
GX 7 STRRs. 19,99,000
VX 8 STRRs. 24,44,000
VX 7 STRRs. 24,39,000
ZX 7 STRRs. 26,05,000

Toyota Innova crysta 7 Seater: It’s Features

Toyota Innova crysta 7 Seater
Toyota Innova crysta 7 Seater

Toyota Innova crysta इसके अलावा इनोवा क्रिस्टा की खूबियां जगजाहिर हैं। स्वचालित तापमान नियंत्रण, एक टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, एक कूल्ड ग्लोवबॉक्स, पावर विंडो, पावर सीटें, एक सनरूफ, क्रूज़ कंट्रोल, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेक वितरण के साथ एंटी-लॉक ब्रेकिंग, कई एयरबैग, एक रियर पार्किंग कैमरा और जैसे कुछ उपकरण हैं जो शामिल हैं. उच्चतम विशिष्टताओं वाले वेरिएंट और भी अधिक अत्याधुनिक उपकरणों से सुसज्जित हैं, जैसे कि लेदर अपहोल्स्ट्री, एक पैनोरमिक सनरूफ, एक जेबीएल ऑडियो सिस्टम और एक मोटराइज्ड टेलगेट।

FeatureVehicle Description
Engine Options2.7L Petrol, 2.4L Diesel
Transmission Options5-speed manual, 6-speed auto
Seating Capacity7 or 8 (variant)
Infotainment System8-inch Touchscreen with Apple CarPlay and Android Auto
Safety FeaturesABS with EBD, Dual Airbags, Vehicle Stability Control
Comfort FeaturesAutomatic Climate Control, Power Windows, Rear AC Vents
Exterior FeaturesLED Headlamps, Alloy Wheels, Electrically Adjustable ORVMs
Interior FeaturesAdjustable ORVMs, Leather Upholstery, Smart Entry, and Push Button Start.
Dimensions (LxWxH)4735 mm x 1830 mm x 1795 mm
Boot SpaceExpandable with third-row folded, 300 liters
Fuel EfficiencyPetrol: 11-12 km/l, Diesel: 13-14 km/l (approximate)
Ground Clearance167 mm
Available VariantsGX, GX AT, VX, ZX, ZX AT
Price Range (Ex-showroom)Starting at ₹16 lakhs and upwards.

Toyota Innova crysta 7 Seater: Engine Works

Toyota Innova crysta इनोवा क्रिस्टा को दो अलग-अलग इंजन विकल्पों के साथ पेश किया गया है, जिनमें से एक 2.7-लीटर गैसोलीन इंजन है। इंजन 166 हॉर्सपावर और 245 न्यूटन-मीटर टॉर्क जेनरेट करता है। 2.4 लीटर के डिस्प्लेसमेंट के साथ यह टर्बो डीजल इंजन 150 हॉर्सपावर और 360 न्यूटन-मीटर टॉर्क जेनरेट करता है। 6-स्पीड गैसोलीन इंजन एक स्वचालित गियरबॉक्स से लैस है, जबकि डीजल इंजन को 6-स्पीड मैनुअल या 6-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ जोड़ा जा सकता है।

Toyota Innova crysta 7 Seater
Toyota Innova crysta 7 Seater

Toyota Innova crysta 7 Seater: Brake & Suspension of Vehicle

Toyota Innova crysta इनोवा क्रिस्टा में मैकफ़र्सन स्ट्रट्स का उपयोग करने वाली एक निलंबन प्रणाली का उपयोग किया गया है। इस तथ्य के कारण कि यह एक स्वतंत्र निलंबन प्रणाली है, प्रत्येक पहिया एक साथ स्वतंत्र रूप से चलने में सक्षम है। नतीजतन, कार अधिक स्थिर और आरामदायक है, खासकर असमान सड़कों पर यात्रा करते समय। लंबी यात्रा में शॉक अवशोषक सड़क पर धक्कों और खुरदरेपन के प्रभाव को कम करते हैं, जिसके परिणामस्वरूप यात्रियों को लगने वाले झटके की मात्रा कम हो जाती है।

जब रुकने की बात आती है, तो फ्रंट ब्रेक डिस्क ब्रेक है, जबकि पिछला ब्रेक ड्रम ब्रेक है। जब ब्रेकिंग प्रदर्शन की बात आती है, तो डिस्क ब्रेक बेहतर होते हैं क्योंकि वे अधिक शक्तिशाली होते हैं। कम खर्चीला होने के अलावा, ड्रम ब्रेक का रखरखाव भी आसान है।

इसके अलावा, सुरक्षा के स्तर को और बेहतर बनाने के लिए एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) (एबीएस) और इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (ईबीडी) (EBD) जैसी सुरक्षा प्रणालियों को शामिल किया गया है।

Innova crysta जब आप ब्रेक का उपयोग करते हैं, तो एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (एबीएस) पहियों को लॉक होने से रोकता है, जो आपको कार पर नियंत्रण रखने में सक्षम बनाता है। क्योंकि ईबीडी गारंटी देता है कि सभी चार पहियों पर समान मात्रा में ब्रेकिंग बल दिया गया है, इससे वाहन के फिसलने की संभावना कम हो जाती है।

Toyota Innova crysta 7 Seater: Rivals

Innova crysta जब एमपीवी के लिए भारतीय बाजार की बात आती है, तो इनोवा क्रिस्टा को काफी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ता है। सबसे महत्वपूर्ण प्रतिस्पर्धियों में से एक Mahindra Marazzo, Kia Carnival, MG Gloster और Toyota Fortuner महिंद्रा मराज़ो है, इसके बाद किआ कार्निवल, एमजी ग्लोस्टर और टोयोटा फॉर्च्यूनर Fortuner हैं। Marazzo मराज़ो एक अधिक किफायती विकल्प है, जबकि Carniva कार्निवल अपनी लक्जरी सुविधाओं और बड़े आकार से अलग है।

दूसरी ओर, ग्लॉस्टर शक्ति और अत्याधुनिक तकनीक का संयोजन प्रदान करता है। इसके बावजूद, इनोवा क्रिस्टा अपनी स्थायित्व, निर्भरता और सुखद अनुभव के कारण सर्वश्रेष्ठ विकल्प के रूप में अपनी स्थिति बनाए हुए है। अंत में, आपके लिए सबसे उपयुक्त एमपीवी आपकी विशिष्ट आवश्यकताओं के साथ-साथ आपकी वित्तीय बाधाओं से निर्धारित होगी।

ALSO READ : New Tvs Jupiter new year offer 2024: जाने बेहतरीन माइलेज और फीचर्स के साथ आने वाली Tvs Jupiter स्कूटर के बारे में

ALSO READ : ROYAL ENFIELD GOAN CLASSIC 350: ROYAL ENFIELD का नया Bobber लुक, सभी का मन मोह रही है जाने क्या है ख़ास

Toyota Innova crysta 7 Seater: crysta की नई मूल्य सूची तैयार की गई और कीमतें 25,000 रुपये तक बढ़ गईं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top