Jharkhand Viral News : झारखंड के इन क्षेत्रों में Tiger दिखने से बना आतंक का माहौल

Jharkhand Viral News
Jharkhand Viral News

Jharkhand Viral News : झारखंड में स्थित हजारीबाग वाइल्ड लाइफ सेंचुरी में लगभग 44 सालों के बाद बाघ दिखा । वन विभाग के कमरे में बाघ की गतिविधियां कैद हुई तो सभी के सभी हैरान रह गए और इस बाघ की जानकारी वन विभाग के कर्मचारियों को एक माह पहले ही वाइल्ड लाइफ सेंचुरी क्षेत्र में बाघ के पद चिन्ह यानी पैरों के निशान मिले थे । इसके बाद वन विभाग के कर्मचारियों द्वारा इस बात की तलाश की जा रही थी ।

Jharkhand Viral News : – स्पेशल टीम का किया क्या गठन

Jharkhand Viral News
Jharkhand Viral News

इस सेंचुरी में नौ कैमरे भी लगाए गए हैं लेकिन सबसे अजीब बात यह है कि उन कैमरो में बाघ की कोई भी गतिविधि कैद नहीं हुई है लेकिन बाकी पैरों के निशान दिखे जाने के बाद एक स्पेशल टीम गठित की गई है जो बाकी गतिविधियों पर नजर रखेगी ।

Jharkhand Viral News :

स्पेशल टीम के कमरे में इस बात की पुष्टि हो गई है कि यह पैरों के निशान दरअसल बाघ के ही है इस पुष्टि के बाद जिसे लेकर वन विभाग बेहद उत्साहित भी है और एक इंटरव्यू में वन विभाग के पदाधिकारी ने कहां है कि हजारीबाग जो अपने नाम से ही बाग होने की पुष्टि करता है अब वह वास्तविक हो रहा है । हजारीबाग के वाइल्ड लाइफ सेंचुरी के घने जंगलों में बाघ मौजूद है जो व्यस्त है वह इस सेंचुरी में भ्रमण कर रहा है ।

Jharkhand Viral News: DFO अधिकारी ने बताया कि कैसे पहुंचा इस क्षेत्र में बाघ..

Jharkhand Viral News
Jharkhand Viral News

वन विभाग के डीएफओ अधिकारी अवनीश कुमार चौधरी ने बताया कि ऐसे में यह बाघ तो छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश का है साथ ही उन्होंने इस बात की भी पुष्टि की है कि यह बाघ पलामू टाइगर रिजर्व पहुंचा है जो लावालौंग होते हुए हजारीबाग के वाइल्ड लाइफ सेंचुरी में पहुंच गया है साथ ही अवनीश कुमार चौधरी यह भी कहा है कि कि यह क्षेत्र कनेक्ट बात है । लेकिन अत्यधिक क्रियाकलापों की गतिविधियों के कारण जानवरों ने इस रास्ते को छोड़ दिया लेकिन जब से इको सेंसेटिव जोन घोषित किया गया है तब से एक बार पुन इस रास्ते को फिर से जंगली जानवरों ने आने-जाने के उपयोग में लाना शुरू किया है शायद इसी का परिणाम है कि मध्य प्रदेश के क्षेत्र से बाघ हजारी बाग पहुंचा ।

साथ ही आपको यह भी बता दें कि वाइल्ड लाइफ सेंचुरी अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए पूरे देश भर में जाना जाता है यहां बाघ आने से लोगों के मन में भय का भी वातावरण बन गया है ।

Jharkhand Viral News : – DFO अवनीश कुमार ने की अपील रात को घर से बाहर न निकले ..

अवनीश कुमार ने बताया कि डरने या घबराने की कोई बात नहीं है । परंतु उन्होंने वाइल्डलाइफ सेंचुरी में पड़ने वाले 9 गांव के ग्रामीणों से अपील है कि वह रात के समय जंगल में इधर-उधर ना जाए और साथ ही अपने जानवरों को खुले में ना छोड़े ।

हजारीबाग जो काफी हजारों बाघों लिए जाना जाता था समय बीतने के साथ-साथ इस क्षेत्र में बाघ विलुप्त होते चले गए लेकिन एक बार फिर बाद मिलने पर पर्यावरणविद इस सुखद संदेश बता रहे हैं और यह अंदेशा भी लगाया जा रहा है कि बहुत जल्द यहां बाघों की संख्या में इजाफा होगा । @Desiprimenews

also read : Google Pixel 9 launch Date in India: आईये जानते है की ,क्या होंगे इसमें नये Features,Price in India

also read : HP Spectre Laptop Price In India 2024 : जाने पूरी जानकारी, अब HP कंपनी ला रहा है फुल टेबल स्क्रीन वाला लैपटॉप ,बस इतनी कीमत में

also read : Realme Note 50 Launch date 2024: Specifications, Features, 5000 mah बैटरी के साथ और झकास कैमरा , इतने में आएगा Smartphone

Jharkhand Viral News : झारखंड के इन क्षेत्रों में Tiger दिखने से बना आतंक का माहौल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top