PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana 2024 feb 22 : आईये जानते है कैसे लाभ उठाये इस योजना का

PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana
PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana

PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana 2024 feb 22 : हाल ही मे साल 2024 का अंतरिम बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी ने कई बड़ी घोषणाओं का एलान किया था। घोषणा के दौरान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी मुफ्त बिजली से जुड़ा एक प्रमुख एलान भी किया था। बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी ने रूफटॉप सोलर पावर से जुड़ी हुई कई घोषणाएं भी की थीं। इस स्कीम के अंतर्गत 1 सोलर रूफटॉप वाले 1 करोड़ घरों को हर महीने करीबन 300 यूनिट मुफ्त बिजली दिए जाने का एलान भी किया गया था।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी के बजट पेश करने के कुछ दिनों बाद ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना को शुरू करने का एलान किया था। इस योजना के कारन से देश के कई लोगों को फायदा भी होने वाला है। इसयोजना के कारन उनकी हर महीने आने वाली बिजली बिल की काफी जयादा बचत होगी। आप लोगो को बता दिया जाए की इस योजना के अंतर्गत सरकार करीब 75 हजार करोड़ रुपये खर्च करेगी।

PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana
PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana

यदि आप सभी लोगो को इस पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजिली योजना के अंतर्गत अपने घरों में रूफटॉप सोलर पैनल के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो, यह खबर खास तौर पर आप लोगो के लिए ही है। हमारे इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको उस तरीके के बारे में आपलोगों को जानकारी देने वाले हैं, जिसकी मदद से आप लोग इस स्कीम में आवेदन कर सकते हैं।

आप लोगो को आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmsuryaghar.gov.in/ पर विजिट करना होंगा। इस वेबसाइट पर विजिट करने के बाद आपको अपने राज्य का चयन करना होंगा।

इस प्रक्रिया के बाद यदि आप की कंपनी है तो आपको अपनी इलेक्ट्रिसिटी डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी को सेलेक्ट करना होता है। इस प्रकिर्या के बाद आपको आपका इलेक्ट्रिसिटी कंज्यूमर नंबर को दर्ज करना होगा। यह प्रकिर्या के बाद अब आप अपना मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी को एंटर करें। इसके बाद आपको जरूरी दिशा निर्देशों को फॉलो करना है। यह सब करने के बाद आपको कंज्यूमर या मोबाइल नंबर से लॉगिन करना करना होंगा। इसके बाद फॉर्म के मुताबिक आपको रूफटॉप सोलर के लिए आवेदन करना है। फिर आप को आगे पूछी गई सभी जरूरी जानकारी को फिल करना होंगा।

PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana 2024 feb 22 : रजिस्टर्ड वेंडर

PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana
PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana

यह सब प्रक्रिया होने के बाद और DISCOM से अप्रूवल मिलने के बाद आप DISCOM से रजिस्टर्ड वेंडर से अपने घर पर सोलर प्लांट को इंस्टॉल करवा सकते हैं। जब आपके घर मे सोलर प्लांट लग जाए तो उसके बाद आपको इसकी डिटेल्स सबमिट करनी होती है। यह सब होने के बाद आपको नेट मीटर के लिए अप्लाई करना है।

यह नेट मीटर लगने के बाद DISCOM आप के घर मे आके इसका निरीक्षण करके एक कमीशनिंग सर्टिफिकेट को जारी करेगा। यह प्रक्रिया होने के बाद आपको आपके बैंक डिटेल्स और बाकी जरूरी विवरण को PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana पोर्टल पर दर्ज करना होगा। यह प्रक्रिया होने के बाद आप को सब्सिडी मिलना शुरू हो जाएगी।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को तुरंत ज्वॉइन करें |(धन्यवाद)

ALSO READ : Mahindra Thar Now With 5 Door Latest Price and Launch : चलिए जानते इसके Design, Engine और Features मे क्या नया रहेने वाला है

ALSO READ : Honda City Hatchback coming in 2025: Car Rate In India & Launch Date: जाने इसके Design, Engine और Features के बारे मे

ALSO READ : New Renault Duster Facelift 2024 : Car Launch Date & Rate In India चलिए जानते है इसके Engine, Features और Design के बारे मे

ALSO READ : Kinetic Green E Luna Rate In India: क्या इतने कीमत मे आएगी लूना ₹69,990 आईये जानते है

PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana 2024 feb 22 : आईये जानते है कैसे लाभ उठाये इस योजना का

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top