NOKIA Phone History 2024 : कैसे एक समय था जब भारत में था हर किसे के हाथ यह सेट

NOKIA Phone History

NOKIA Phone History 2024 : आप लोगो को पता है की NOKIA Corporation मूल रूप से Nokia Oyj (Public Limited Company / Corporation) है. यह Nokia Corporation एक फिनिश बहुराष्ट्रीय दूरसंचार (Finnish multinational Company), सूचना प्रौद्योगिकी और इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी है, जिसकी स्थापना साल 1865 में हुई थी। NOKIA का मुख्यालय एस्पू, फिनलैंड (Espoo, Finland) में, ग्रेटर हेलसिंकी (Grater Helsinki) में है।

यह नोकिया कारपोरेशन एक सार्वजनिक लिमिटेड कंपनी है,जो की हेलसिंकी स्टॉक एक्सचेंज और न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज में सूचीबद्ध है (NOKIA Listed in Helsinki and New York Stock Exchange) और खास बात तो यह है की यह एक फॉर्च्यून ग्लोबल 500 (Fortune Global 500) के अनुसार 2016 के राजस्व से मापी गई, यह दुनिया की 415वीं सबसे बड़ी कंपनी है, जो की 2009 में 85वें स्थान पर पहुंच गई थी।

और यह कंपनी नोकिया ने GSM, 3G और LTI मानकों के विकास में सहायता करते हुए मोबाइल टेलीफोन उद्योग में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। और आप लोगो को बता दिया जाये की साल 1998 से शुरू हुए एक दशक तक,यह नोकिया कंपनी दुनिया भर में मोबाइल फोन और स्मार्टफोन का सबसे बड़ा विक्रेता भी था। परंतू यह नोकिया कंपनी साल 2000 के दशक में मोबाइल फोन के बाजार में तेजी से गिरावट देखी गई थी (NOKIA Mobile Phone drop in market), नोकिया मोबाइल बाजार में गिरावट के बाद नोकिया कंपनी ने भारत में माइक्रोसॉफ्ट मोबाइल कंपनी को बेच दिया।

NOKIA Phone History

हाला की नोकिया कंपनी ने हार नहीं मानी थी और वह HMD Global के साथ 2016 में नोकिया ब्रांड मोबाइल और स्मार्टफोन के साथ फिर बाजार में लौट आया था। और यह आधिक बड़े मोबाइल फोन विक्रेताओं के लिए नोकिया कंपनी एक प्रमुख पेटेंट लाइसेंसकर्ता बना हुआ है। और यह नोकिया कंपनी 2018 तक दुनिया का सबसे बड़ा तीसरा नेटवर्क उपकरण निर्माता बना है।

NOKIA Phone History 2024 : History

यह नोकिया कंपनी का इतिहास साल 1865 का है, जब फ़िनिश-स्वीडन (Finnish-Swede) माइनिंग इंजीनियर फ्रेड्रिक इडेस्टैम ने टाम्परे, फ़िनलैंड के शहर के पास टैमरकोस्की रैपिड्स के तट पर एक लुगदी मिल की स्थापना की थी। साल 1988 दिन 1अप्रैल को, नोकिया कंपनी ने Ericsson के सूचना प्रणाली प्रभाग को खरीद लिया था, जिसकी उत्पत्ति स्वीडिश विमान और कार निर्माता साब के डेटासाब कंप्यूटर डिवीजन के रूप में हुई थी। नोकिया कंपनी ने एक मोबाइल टेलीफोन कंपनी Mobira का भी अधिग्रहण (बोलीदाता) किया था , जो की उसके भविष्य के मोबाइल फोन व्यवसाय की नींव थी। साल 1981 में, मोबिरा कंपनी ने (Nordic Mobile Telephone) (NMT) सेवा शुरू की, जो की दुनिया का सब से पहला अंतरराष्ट्रीय सेलुलर नेटवर्क था ,और साथ ही मे अंतरराष्ट्रीय रोमिंग की भी अनुमति देने वाला पहला नेटवर्क था।

NOKIA 3600/3650 First Camera Phone

साल 1982 में, Mobira कंपनी ने Mobira सीनेटर कार फोन,जो की Nokia का पहला मोबाइल फोन लॉन्च किया था।इस मोबिरा सीनेटर के बाद नोकिया का पहला पूरी तरह से पोर्टेबल मोबाइल फोन साल 1987 में मोबिरा सिटीमैन 900 था। और नोकिया कंपनी ने 3600/3650, साल 2003 में उत्तारा था जो की अमेरिका में पहला कैमरा वाला फोन था।

आप को बता दिया जाए की 28 जून साल 2016 को नोकिया कंपनी ने पहली बार 5जी के लिए तैयार नेटवर्क का प्रदर्शन किया था। और 2 मार्च साल 2020 को, नोकिया कंपनी ने पेक्का लुंडमार्क को अपना नया सीईओ घोषित किया था।

साल 2020 में, ऑनलाइन साईट फ्लिपकार्ट ने भारत में नोकिया-ब्रांडेड उपभोक्ता उत्पादों के विपणन के लिए नोकिया कंपनी के साथ सहयोग किया। इसका संचालन लगभग 150 देशों में है।

For More Update : Join Our Telegram Group

ALSO READ : OPPO F25 Pro New 5G Phone : Slimmest Waterproof Phone चलिए जानते है कब लांच होंगा यह बहेतरीन फ़ोन

ALSO READ : Xiaomi 14 And Xiaomi 14 Ultra Price In India, Launching On March :चलिए जानते है क्या नया रहेगा इस फ़ोन मे

ALSO READ : OnePlus Watch 2 Launch Date & Price : जल्द ही भारत में लॉन्च होंगी , कई अपग्रेडेड फीचर्स के साथ आने वाली है यह वाच

ALSO READ : Nvidia New Personal AI on 13 feb : चैटबॉट ‘Chat With RTX’:बिना इंटरनेट के आप अपने PC पर भी इस्तेमाल कर सकते है,जानते है इसके बारे मे

NOKIA Phone History 2024 : कैसे एक समय था जब भारत में था हर किसे के हाथ यह सेट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top