Samsung High-Risk Alert Issued By Government for Samsung Users: पढ़े पूरी जानकारी

Samsung High-Risk Alert
Samsung High-Risk Alert

Samsung High-Risk Alert Issued By Government for Samsung Users :यदि इन कमजोरियों का फायदा उठाया जाता है, तो हमलावर सुरक्षा बाधाओं को दूर कर सकते हैं, संवेदनशील जानकारी तक पहुंच प्राप्त कर सकते हैं और उन प्रणालियों पर मनमाना कोड निष्पादित कर सकते हैं जो उनके हमलों का लक्ष्य हैं। गैलेक्सी एस23 श्रृंखला, गैलेक्सी फ्लिप 5, गैलेक्सी फोल्ड 5, (Galaxy S23 series, Galaxy Flip 5, Galaxy Fold 5) और एंड्रॉइड संस्करण 11, 12, 13 और 14 (Android versions 11, 12, 13, and 14) पर चलने वाले अन्य सैमसंग स्मार्टफोन उन उपकरणों में से हैं जिनके इस भेद्यता से प्रभावित होने की बहुत संभावना है।

सैमसंग गैलेक्सी मोबाइल Samsung galaxy mobile उपकरणों के उपयोगकर्ताओं पर विशेष ध्यान देने के साथ, इस सप्ताह भारत सरकार द्वारा अतिरिक्त सुरक्षा सलाह जारी की गई है। CERT-In, जो कि भारतीय कंप्यूटर आपातकालीन प्रतिक्रिया टीम के लिए खड़ा है, ने एक सुरक्षा चेतावनी जारी की है जो लाखों सैमसंग गैलेक्सी फोन को प्रभावित करने वाली विभिन्न कमजोरियों को उजागर करती है। ये कमजोरियाँ गैलेक्सी फोन की पिछली और हाल की दोनों पीढ़ियों को प्रभावित करती हैं। 13 दिसंबर को भेजी गई सुरक्षा सलाह में, समस्या को उच्च जोखिम के रूप में वर्गीकृत किया गया था, और इसमें वर्तमान सैमसंग ग्राहकों के लिए अपने फोन पर ऑपरेटिंग सिस्टम या फर्मवेयर को तेजी से अपग्रेड करने की तत्काल आवश्यकता पर जोर दिया गया था।

सीईआरटी ने कमजोरियों के बारे में अपनी चेतावनी में कहा, “सैमसंग उत्पादों में कई कमजोरियां बताई गई हैं जो एक हमलावर को लागू सुरक्षा प्रतिबंधों को बायपास करने, संवेदनशील जानकारी तक पहुंचने और लक्षित सिस्टम पर मनमाना कोड निष्पादित करने की अनुमति दे सकती हैं।”

Samsung High-Risk Alert
Samsung High-Risk Alert

शोध के अनुसार, सैमसंग मोबाइल Samsung galaxy mobile एंड्रॉइड Andriod संस्करण 11, 12, 13 और 14 उन सॉफ़्टवेयर में से हैं जो इस हमले के प्रति संवेदनशील हैं। भारत सरकार की कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम (CERT-In) ने सैमसंग मोबाइल उपकरणों के उपयोगकर्ताओं के लिए एक उच्च जोखिम वाली चेतावनी जारी की है। इस चेतावनी को CERT-In भेद्यता नोट CIVN-2023-0360 कहा जाता है। अलर्ट उन गंभीर सुरक्षा खामियों की ओर ध्यान आकर्षित करता है जो सैमसंग मोबाइल एंड्रॉइड संस्करण 11, 12, 13 और 14 में मौजूद हैं।

इन कमजोरियों का फायदा उठाकर, हमलावर सुरक्षा नियंत्रणों को दरकिनार करने, संवेदनशील जानकारी तक पहुंच प्राप्त करने और उन प्रणालियों पर मनमाना कोड निष्पादित करने में सक्षम हो सकते हैं जो उनके हमले का केंद्र हैं। वे कई समस्याओं का परिणाम हैं, जिनमें नॉक्स सुविधाओं में अपर्याप्त पहुंच नियंत्रण, चेहरे की पहचान करने वाले सॉफ़्टवेयर में एक खराबी जो पूर्णांक अतिप्रवाह का कारण बनती है, एआर इमोजी ऐप के साथ प्राधिकरण समस्याएं और अन्य समस्याएं शामिल हैं। Samsung High-Risk Alert

यदि इन कमजोरियों का सफलतापूर्वक उपयोग किया जाता है, तो निम्नलिखित जैसे गंभीर परिणाम हो सकते हैं: ढेर अतिप्रवाह और स्टैक-आधारित बफर अतिप्रवाह का ट्रिगर; डिवाइस सिम पिन तक पहुंच; उन्नत विशेषाधिकार के साथ प्रसारण भेजना; संवर्धित वास्तविकता इमोजी का सैंडबॉक्स डेटा पढ़ना; सिस्टम समय बदलकर नॉक्स गार्ड लॉक को बायपास करना; मनमानी फ़ाइलों तक पहुँचना; संवेदनशील जानकारी तक पहुँच प्राप्त करना; मनमाना कोड निष्पादित करना; और उस प्रणाली से समझौता करना जिसे लक्षित किया जा रहा है।

Samsung High-Risk Alert
Samsung High-Risk Alert

Samsung High-Risk Alert Issued By Government for Samsung Users some Important Points

Samsung High-Risk Alert: इसे दूसरे तरीके से कहें तो, ये कमजोरियाँ गैजेट की सुरक्षा दीवारों में कमजोर स्थान हैं। यदि साइबरस्पेस में किसी प्रतिद्वंद्वी को इन कमजोरियों का पता चलता है, तो वे यह कर सकते हैं:

  • फ़ोन के लिए गुप्त कोड (सिम पिन) प्राप्त करें। फ़ोन पर ज़ोर से आदेश देकर उन्नत विशेषाधिकारों के साथ प्रसारण करना संभव है।
  • गोपनीय एआर इमोजी फ़ाइलों तक पहुंच प्राप्त करें। महल के गेट पर स्थित नॉक्स गार्ड लॉक पर समय बदलें। फ़ोन पर फ़ाइलों की जाँच करें (अपनी इच्छानुसार जो भी फ़ाइलें आप चाहते हैं उन तक पहुँचें)। अनुचित तरीके से संवेदनशील जानकारी प्राप्त करें जो बहुत महत्वपूर्ण है। फोन को कठपुतली की तरह नियंत्रित किया जा सकता है और मनमानी प्रोग्रामिंग को अंजाम दिया जा सकता है। फ़ोन पर पूरा नियंत्रण रखें (उस सिस्टम से समझौता करें जिसे लक्षित किया जा रहा है)।

Samsung High-Risk Alert Issued By Government for Samsung Users: Instructions for Samsung mobile Users

सूत्रों के मुताबिक, सैमसंग गैलेक्सी फोन के यूजर्स को तुरंत अपने डिवाइस के ऑपरेटिंग सिस्टम (ओएस) और फर्मवेयर को अपग्रेड कर लेना चाहिए। यह अनुशंसा स्वयं उपकरणों से आती है। ऐसा न करने की स्थिति में, सैमसंग मॉडल हैकर्स के संभावित हानिकारक हमलों के प्रति संवेदनशील हो सकते हैं। यदि आप अपने सिस्टम को अपडेट रखने में विफल रहते हैं, तो हैकर्स आपके डिवाइस के सुरक्षा उपायों को विफल करने और महत्वपूर्ण जानकारी तक अनधिकृत पहुंच प्राप्त करने में सक्षम हो सकते हैं। इन चिंताओं को दूर करने के लिए सैमसंग द्वारा एक उपाय उपलब्ध कराया गया है; ग्राहकों को इसे यथाशीघ्र प्राप्त करने के लिए दृढ़तापूर्वक प्रोत्साहित किया जाता है।

ALSO READ : Motorola Edge Plus 2023 Smartphone launch date: मार्केट में आया Motorola का एक गजब स्मार्टफोन देख फीचर्स

ALSO READ : Lava Yuva 3 Pro Smartphone Launch Date india: Lava का जबरदस्त फोन मार्केट में धूम मचा रहा है

Follow for more Updates Desiprimenews

Samsung High-Risk Alert Issued By Government for Samsung Users: पढ़े पूरी जानकारी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top